कारोबार / एक जनवरी से देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई का होम लोन रेट हो जाएगा 8 फीसदी से कम

Dainik Bhaskar : Dec 23, 2019, 04:30 PM
नई दिल्ली। अगर आप मकान खरीदने के लिए कर्ज लेने की योजना बना रहे है तो आप नए साल का इंतजार कर सकते हैं। एक जनवरी से देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक का होम लोन रेट (ब्याज दर) 7।90 फीसदी हो जाएगा। हालांकि अभी इसकी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन अक्टूबर में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की तरफ से रेपो रेट में की गई कटौती को देखते हुए बैंक के अधिकारी नई तिमाही में होम लोन रेट कम होने की पूरी संभावना जाहिर कर रहे हैं। नई तिमाही या चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही की शुरुआत आगामी एक जनवरी, 2020 से होगी। अक्टूबर में आरबीआई ने रेपो रेट में 25 आधार अंक की कटौती की घोषणा की थी।

अभी लिए गए लोन का रेट भी होगा रिवाइज

एसबीआई हर तिमाही में अपने रेट को रिवाइज करता है। अभी एसबीआई का न्यूनतम होम लोन रेट 8।15 फीसदी है। अधिकारियों के मुताबिक एक जनवरी से यह रेट रिवाइज होने के बाद 7।90 फीसदी हो जाएगा। हालांकि उनका कहना है कि वर्तमान में लोन लेने वालों को भी इस रेट का लाभ मिलेगा। एक अधिकारी ने बताया कि अभी जिस ग्राहक ने लोन ले लिया है, उसका रेट भी ऑटोमेटिक एक जनवरी से रिवाइज हो जाएगा।

अभी एसबीआई की तरफ से प्रोसेसिंग फीस पर है छूट

होम लेने वालों के लिए फिलहाल एसबीआई की तरफ से प्रोसेसिंग फीस पर छूट दी जा रही है। जिन लोगों ने दूसरे बैंक से होम लोन ले रखा है और वे अब एसबीआई में अपना होम लोन ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो उन्हें प्रोसेसिंग फीस में 50 फीसदी से अधिक की छूट दी जा रही है। नए होम लेने वालों को भी प्रोसेसिंग फीस में लगभग 50 फीसदी तक की छूट मिल रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER