अमेरिका / किसी पर भरोसा नहीं करता, आप पर भी नहीं: 'तालिबान पर भरोसा है?' पूछने पर पत्रकार से बाइडन

Zoom News : Aug 23, 2021, 02:49 PM
Afghanistan: अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) का कब्‍जा होने के एक हफ्ते  बाद जब अमेरिका के राष्‍ट्रपति (US President) जो बाइडेन (Joe Biden) से यह पूछे गया क‍ि क्‍या आप अब भी तालिबान पर करते हैं? तो उन्‍होंने कहा- मैं आप सहित किसी पर भी भरोसा नहीं करता हूं. बता दें कि अमेरिका समेत दुनिया के अन्‍य देशों को अपने नागरिकों को वहां से निकालने की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. 31 अगस्‍त की समय सीमा भी खत्‍म होने जा रही है. अमेरिका अभी तक काबुल एयरपोर्ट से करीब 33,330 लोगों को निकाल चुका है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से यह पूछे जाने पर क्या आप अब उन (तालिबान) पर भरोसा करते हैं? इस सवाल के जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ”मैं आप सहित किसी पर भी भरोसा नहीं करता, मैं आपसे प्यार करता हूं, लेकिन ऐसे बहुत से लोग नहीं हैं जिन पर मुझे भरोसा है. तालिबान को एक मौलिक निर्णय लेना पड़ेगा.

बता दें कि कल रविवार को व्हाइट हाउस अधिकारी ने बताया कि आठ अमेरिकी सैन्य उड़ानें – 7 सी-17 और 1 सी-130 – ने हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Hamid Karzai International Airport) से लगभग 1,700 यात्रियों को निकाला. इसके अलावा, लगभग 3,400 यात्रियों के साथ 39 गठबंधन देशो के विमानों ने उड़ान भरी.

लगभग 30,300 लोगों को निकालव्हाइट हाउस अधिकारी ने कहा, 14 अगस्त के बाद से अमेरिका ने अपने सैन्य और गठबंधन उड़ानें से लगभग 30,300 लोगों को निकाल है और निकालने की सुविधा प्रदान की है. जुलाई के अंत से हमने लगभग 35,500 लोगों को स्थानांतरित किया है.

कल काबुल एयरपोर्ट पर भगदड़ में 7 अफगान नागरिकों की मौत हुई थी

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद मची अफरा-तफरी के बीच कल रविवार को काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के निकट एकत्र हुई लोगों की भीड़ में शामिल सात अफगान नागरिकों की मौत हो गई है. ब्रिटेन की सेना ने यह जानकारी दी. ब्रितानी रक्षा मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा, जमीनी स्थितियां अत्यंत चुनौतीपूर्ण हैं, लेकिन हम अधिक से अधिक सुरक्षित तरीके से हालात को संभालने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद उसके शासन से बचकर भागने की कोशिश में हजारों लोग एयरपोर्ट पर एकत्र हो गए हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER