स्पोर्ट्स / ICC ने खत्म की नंबर-1 की बहस, भारत में हैं दुनिया के टॉप-2 बल्लेबाज

News18 : Apr 12, 2020, 01:14 PM
स्पोर्ट्स डेस्क: क्रिकेट में एक बहस अनवरत चलती रही है कि मौजूदा समय में दुनिया का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज कौन है। कोरोनावायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के दौर में यह बहस और तेज हो गई है। इसके लिए अब लोगों को एक्स्ट्रा टाइम जो मिल गया है। इंटरेनशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) भी ऐसी बहस में बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहा है। उसने रविवार को एक ट्वीट कर बताया कि पिछले तीन साल में सबसे अधिक रन किस खिलाड़ी ने बनाए और कौन नंबर-1 है।

आईसीसी (ICC) ने रविवार को ट्वीट कर मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज की बहस फिर छेड़ दी है। दिलचस्प बात यह है कि उसने जो ट्वीट किया है, उसमें स्टीव स्मिथ और केन रिचर्डसन जैसे बल्लेबाज शामिल नहीं हैं। हालांकि, इसमें आईसीसी का कोई आग्रह या दुराग्रह नहीं है। उसने टॉप-5 बल्लेबाजों को चुनने का जो आधार बनाया है, उसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के ये बल्लेबाज फिट ही नहीं होते।

आईसीसी (ICC) ने अपने ट्वीट में पांच खिलाड़ियों को शामिल किया है। इन सबको एक क्रम से रखा गया है, जिसका आधार यह है कि जनवरी 2017 से अब तक सबसे अधिक रन किसने बनाए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। उन्होंने इस दौरान 63।17 की औसत से 8,465 रन बनाए हैं। ये रन तीनों फॉर्मेट को मिलाकर हैं।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने जनवरी 2017 से अब तक 54।27 की औसत से 6,350 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर जो रूट (Joe Root) हैं। उन्होंने पिछले तीन साल में 48।08 की औसत से 6,203 रन बनाए हैं। पाकिस्तान के बाबर आजम (Babar Ajam) चौथे और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (Ross Talour) पांचवें नंबर पर हैं। बाबर ने इस दौरान 51।30 की औसत से 5,387 और टेलर ने 51।07 की औसत से 4,801 रन बनाए हैं।

टॉप-5 में केन विलियम्सन का ना आ पाना हैरानी भरा लग रहा है क्योंकि वे तीनों ही फॉर्मेट में कामयाब हैं। जहां तक स्टीव स्मिथ का सवाल है तो उन पर बॉल टैम्परिंग की वजह से एक साल का बैन लगा था। इसलिए वे लिस्ट में शामिल नहीं हो सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER