क्रिकेट / आईसीसी मेन्स टी20 विश्व कप के ग्रुप की हुई घोषणा, एक ही ग्रुप में हैं भारत और पाकिस्तान

Zoom News : Jul 16, 2021, 06:40 PM
नई दिल्ली: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज में मैच देखने को मिलेगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने भारत और पाकिस्तान को सुपर 12 के ग्रुप-2 में साथ रखा है। सुपर 12 में दो ग्रुप हैं, जिनमें छह-छह टीमों को रखा गया है। ग्रुप-2 में भारत के साथ पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ग्रुप-ए की रनर-अप, ग्रुप-बी की चैंपियन टीम होगी, वहीं ग्रुप-1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ग्रुप-ए की रनर-अप, ग्रुप-बी की विनर टीम होगी। ग्रुप-ए में श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया की टीमें हैं, जबकि ग्रुप-बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पपुना न्यू गिनी और ओमान हैं।

इस बार श्रीलंका, बांग्लादेश जैसी टीमें भी टी20 वर्ल्ड कप के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई नहीं कर पाई हैं। श्रीलंका और बांग्लादेश को सुपर-12 के लिए क्वालिफाई करने के लिए अपने-अपने ग्रुप में विजेता या उप-विजेता बनना होगा। ग्रुप का चयन 20 मार्च 2021 की रैंकिंग के हिसाब से हुआ है। टी20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में खेला जाना है। पहले टी20 वर्ल्ड कप भारत में खेला जाना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इसको यूएई शिफ्ट करना पड़ा। टूर्नामेंट की मेजबानी हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की जिम्मेदारी ही होगी।

बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने कहा, 'ग्रुप की घोषणा के बाद से टी20 वर्ल्ड कप का काउंटडाउन शुरू हो गया है। दोनों ही ग्रुप के मैच काफी दिलचस्प होंगे। मैं पहले भी कह चुका हूं कि टी20 फॉर्मेट सरप्राइज से भरा होता है और हमें इसका इंतजार करना चाहिए। मुझे पूरा भरोसा है कि हमें कुछ बहुत रोमांचक मैच देखने को मिलेंगे।' वहीं बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, 'टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी के साथ ओमान को वर्ल्ड क्रिकेट के सामने लाना अच्छा रहा। इससे युवा क्रिकेटरों को इस खेल में दिलचस्पी लेने में मदद मिलेगी।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER