क्रिकेट / आईसीसी ने जारी किए भारत-न्यूज़ीलैंड डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए नियम

Zoom News : May 28, 2021, 04:38 PM
क्रिकेट: आईसीसी (ICC) ने शुक्रवार अगले महीने साउथेम्प्टन में हैम्पशायर बाउल स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड की विशेषता वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से जुड़े नियमों की घोषणा की। जिसके मुताबिक मैच ड्रॉ या टाई होने पर दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

18 से 22 जून के बीच खेले जाने वाले फाइनल के लिए 23 जून को रिजर्व डे के रूप में अलग रखा गया। ये दोनों फैसले जून 2018 में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने से पहले किए गए थे।

रिजर्व डे को पूरे पांच दिनों के खेल को सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित किया गया है, और इसका उपयोग केवल तभी किया जाएगा जब हर पांच दिनों में 30 घटों का निश्चित खेल नहीं पूरा हो सकेगा। यदि पूरे पांच दिन के खेल के बाद सकारात्मक परिणाम प्राप्त नहीं होता है तो कोई अतिरिक्त दिन का खेल नहीं होगा और ऐसी स्थिति में मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया जाएगा।

मैच ग्रेड 1 ड्यूक क्रिकेट गेंदों का उपयोग करके खेला जाएगा।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान लागू होंगे ये नए नियम:

शॉर्ट रन – थर्ड अंपायर ऑन-फील्ड अंपायर द्वारा दी गई ‘शॉर्ट रन’ की किसी भी कॉल की स्वचालित रूप से समीक्षा करेगा और अगली गेंद फेंके जाने से पहले ऑन-फील्ड अंपायर को निर्णय के बारे में सूचित करेगा।

प्लेयल रीव्यू – फील्डिंग टीम के कप्तान या आउट हुए बल्लेबाज अंपायर से पुष्टि कर सकते हैं कि क्या एलबीडब्ल्यू के लिए खिलाड़ी के रीव्यू शुरू करने का फैसले लेने से पहले गेंद को खेलने का वास्तविक प्रयास किया गया है या नहीं।

DRS – LBW रीव्यू के लिए, स्टंप के चारों ओर समान अंपायर के कॉल मार्जिन को ऊंचाई और चौड़ाई दोनों के लिए सुनिश्चित करने के लिए विकेट ज़ोन के ऊंचाई मार्जिन को स्टंप के शीर्ष पर उठा दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER