स्पोर्ट्स / ICC टेस्ट रैंकिंग: स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ विराट कोहली बने टेस्ट क्रिकेट के बादशाह

AajTak : Dec 04, 2019, 02:32 PM

खेल डेस्क | टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने लॉर्ड्स टेस्ट में नाकामी के कारण 13 अगस्त 2018 को जिस आईसीसी के नंबर- एक बल्लेबाज का ताज गंवा दिया था, अब उसे दोबारा हासिल कर लिया है। पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में नाकामी के बाद अब स्टीव स्मिथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में विराट कोहली 928 की रेटिंग के साथ नंबर-1 पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर स्टीव स्मिथ 923 की रेटिंग के साथ फिसल कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। विराट और स्मिथ की पिछली पारियों की बात करें, तो भारत के कप्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के कोलकाता टेस्ट (डे-नाइट) में 136 रनों की पारी खेली थी। दूसरी तरफ स्टीव स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ ब्रिस्बेन और एडिलेड टेस्ट में क्रमश: 4 और 36 रन बनाए थे।


बल्लेबाजों की रैंकिंग में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 877 अंकों के साथ तीसरे स्थान हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा 791 अंकों के साथ चौथे स्थान पर काबिज हैं। एडिलेड टेस्ट 335 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ 12 पायदान ऊपर चढ़ते हुए पांचवें स्थान (रेटिंग 764) पर पहुंच गए हैं। अजिंक्य रहाणे (रेटिंग 759) एक स्थान के घाटे के साथ छठे स्थान पर हैं, जबकि हेमिल्टन टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले इंग्लिश कप्तान जो रूट (रेटिंग 752) 4 स्थान के फायदे के साथ 7वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नक लाबुशेन को छह स्थानों का फायदा हुआ है और वह 731 अंकों के साथ 8वें स्थान पर आ गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER