स्पोर्ट्स / ICC टेस्ट रैंकिंग: विराट की बादशाहत को स्मिथ से मिल रही चुनौती

NavBharat Times : Aug 20, 2019, 10:14 AM
नई दिल्ली | वर्तमान दौर में टेस्ट में बेस्ट बल्लेबाज कौन है? इस सवाल पर क्रिकेट के जानकार टॉप 2 खिलाड़ियों को लेकर हमेशा चर्चा में करते रहते हैं। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली खेल के किसी भी स्तर पर एक दूसरे से कम नहीं हैं। क्रिकेट में एक साल का प्रतिबंध झेलकर आए स्टीव स्मिथ ने एशेज सीरीज से टेस्ट क्रिकेट में अपनी वापसी कर ली है। अपनी वापसी के साथ ही स्मिथ ने टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर काबिज विराट कोहली के सामने अपना मजबूत दावा पेश कर दिया है। 

बैन के बाद सिर्फ तीसरी पारी में ही पेश कर दी चुनौती 

बैन के बाद टेस्ट टीम में लौटे स्टीव स्मिथ ने अभी एशेज सीरीज में पहली तीन पारियां ही खेलीं थीं। एक साल क्रिकेट से बाहर रहने के दौरान वह टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान से खिसक कर चौथे स्थान पर आ गए थे। लेकिन एजबेस्टन के मैदान से टेस्ट की पिच पर लौटे स्मिथ ने दिखा दिया कि रनों को लेकर उनकी भूख और बढ़ गई है और यहां उन्होंने अपनी टीम को न सिर्फ मुश्किलों से निकाला बल्कि उसे टेस्ट में जीत भी दिलाई। स्मिथ ने इस टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ा। इसके बूते टेस्ट रैंकिंग में वह चौथे स्थान से तीसरे पर आ गए। 

लॉर्ड्स में भी बोला हल्ला 

इसके बाद स्मिथ लॉर्ड्स के मैदान पर एक बार फिर अपने अपने शतक की ओर आगे बढ़ रहे थे। हालांकि यहां जोफ्रा आर्चर की एक बाउंसर ने उनकी एकाग्रता भंग कर दी। स्मिथ की गर्दन पर गेंद लगी तो वह जमीन पर ही लेट गए। बाद में उन्होंने अपनी पारी बीच में ही छोड़ दी। लेकिन कुछ देर बाद ही मैदान पर वह फिर से लौटे और 92 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद स्मिथ ने चोट के बाद असहज महसूस करने के चलते इस टेस्ट से अपना नाम वापस ले लिया। 

विराट के निकट आ गए स्मिथ 

स्टीव स्मिथ की 92 रन की पारी ने उन्हें ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में उन्हें एक स्थान पर और लाभ दिया और अब वह दूसरे स्थान पर (विराट के निकट) पहुंट गए हैं। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अब स्मिथ के 913 अंक हैं और वह विराट कोहली से मात्र 9 अंक पीछे हैं। अगर शानदार फॉर्म में मौजूद स्टीव स्मिथ एशेज के तीसरे टेस्ट में भी शतक जमा देते हैं तो फिर वह टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (922 अंक) को पछाड़कर टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक की अपनी कुर्सी वापस हासिल कर लेंगे। 

विराट के पास भी आगे बढ़ने का मौका 

हालांकि दोनों खिलाड़ी अब अपना अगला टेस्ट एक ही तारीख यानी 22 अगस्त को खेलने उतरेंगे। टीम इंडिया वेस्ट इंडीज के खिलाफ एंटीगुआ में खेलेगी, तो वहीं ऑस्टआस्ट्रेलियाई टीम हेडिंग्ले में इंग्लैंड के खिलाफ खेलने उतरेगी। विराट चाहेंगे कि वह हर हाल में विंडीज के खिलाफ बड़ी पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाए और आईसीसी रैंकिंग में कुछ और अंक पाकर स्टीव स्मिथ से मिल रही चुनौती को थोड़ा और लंबा कर दें। 

अगस्त 2018 में ही नंबर 1 बने थे विराट कोहली 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली पहले साल अगस्त में ही पहली बार नंबर 1 बल्लेबाज बने थे। इस पोजिशन पर तब से लेकर उन्होंने लगातार अपनी बादशाहत बनाई हुई है। अब स्मिथ वापस लौट आए हैं और उन्होंने विराट की बादशाहत को चुनौती दी है। विराट से पहले स्टीव स्मिथ ही नंबर 1 की कु्र्सी पर काबिज थे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER