IND vs ENG / रोहित हुए बाहर तो ये 3 खिलाड़ी बन सकते हैं कप्तान, कोहली मुख्य दावेदार

Zoom News : Jun 26, 2022, 11:51 AM
IND vs ENG | इंग्लैंड के खिलाफ 1 जुलाई से शुरू होने वाले एकमात्र टेस्ट से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर आई है। कप्तान रोहित शर्मा वॉर्म-अप मैच के दौरान कोविड 19 के रैपिड एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। रोहित इस समय टीम से अलग होटल में आईसोलेशन में है और बीसीसीआई की मेडिकल टीम उन पर नजर बनाई हुई है। अगर रोहित इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से पहले फिट नहीं होते तो टीम इंडिया को बड़ा झटका लग सकता है। पहली बार विदेश में टेस्ट कप्तानी करने जा रहे रोहित अगर इस टेस्ट से बाहर हो जाते हैं तो टीम की कप्तानी कौन करेगा ये सबसे बड़ा सवाल है। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल भी चोट के चलते टेस्ट टीम से बाहर है नहीं तो उन्हें ही कप्तानी सौंपी जाती। साउथ अफ्रीका दौरे पर कोहली के चोटिल होने के बाद राहुल ने ही भारतीय टीम की कमान संभाली थी। 

अगर रोहित शर्मा बाहर होते हैं तो अब टीम इंडिया की कमान संभालने के लिए तीन खिलाड़ी ही दिख रहे हैं जिनमें एक नाम पूर्व कप्तान विराट कोहली का भी है।

विराट कोहली फिर बन सकते हैं कप्तान

विराट कोहली की अगुवाई में ही टीम इंडिया ने स्थगित हुई इस टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड पर 2-1 की बढ़त बनाई थी। 2021 में खेली गई इस सीरीज के दौरान भारतीय कैंप में हुई कोरोनावायरस की एंट्री के बाद सीरीज को आगे के लिए स्थगित कर दिया गया था। यह टेस्ट इसी सीरीज का हिस्सा हैं ऐसे में कप्तान बनने के प्रबल दावेदार विराट कोहली ही हैं। टीम चाहेगी कि कोहली अधूरी रह गई इस सीरीज को अपनी कप्तानी में ही पूरी करें। अब देखने वाली बात यह होगी कि कोहली वापस कप्तानी करने को तैयार होते हैं या नहीं। बता दें, इस साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका दौरे पर 1-2 से मिली हार के बाद कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी थी।

ऋषभ पंत का नाम भी चर्चा में

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैच की टी20 सीरीज में ऋषभ पंत को कप्तान नियुक्त किया गया था। इस सीरीज में भी रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल को सौंपी गई थी। मगर इस सलामी बल्लेबाज के चोटिल होने के बाद बीसीसीआई ने पंत को कमान सौंपी। इस विकेट कीपर बल्लेबाज की कप्तानी में भारत 2-2 से सीरीज बराबर करने में खत्म रही। अब हो सकता है कि सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में मैनेजमेंट उन्हें टेस्ट टीम का कप्तान भी नियुक्त कर दें।

जसप्रीत बुमराह भी एक बड़ा नाम

रोहित शर्मा के बाद भारत के फ्यूचर कैप्टन की लिस्ट में जसप्रीत बुमराह का नाम भी शामिल है। बुमराह को श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में सबसे पहले उप-कप्तान नियुक्त किया गया था। ऐसे में उन्हें भी टेस्ट टीम की कप्तानी का दावेदार माना जा रहा है। जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के अभिन्न अंग हैं और वह तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER