India-China / अगर चीन से छिड़ी जंग तो अटल टनल को सेना कर देगी बर्बाद- चाईना

Zoom News : Oct 05, 2020, 03:38 PM
China: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को रणनीतिक दृष्टिकोण से हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में महत्वपूर्ण अटल सुरंग का उद्घाटन किया। सुरंग का उद्घाटन करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह सुरंग देश की सीमा अवसंरचना की नई ताकत बन जाएगी। पीएम मोदी ने इशारों में चीन को संदेश भेजा और कहा कि सीमा बुनियादी ढांचे की कई परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और कई तेजी से चल रही हैं। भारत के सीमा क्षेत्र में बुनियादी ढांचे को मजबूत होते देख चीनी मीडिया भी बेचैन हो गया है।

चीनी अखबार ने लिखा, "अटल सुरंग के खुलने के साथ, भारतीय सेना को थोड़े समय में सीमा पर तैनात किया जा सकता है और साथ ही इस सुरंग के माध्यम से सैन्य आपूर्ति भी की जा सकती है।" यह सच है कि इस सुरंग के निर्माण के कारण, शेष भारत की तुलना में लेह पहुँचने में कम समय लगेगा। सैन्य तैनाती और रणनीतिक चैनल के रूप में इसका काफी महत्व है।

ग्लोबल टाइम्स ने आगे लिखा है, "शांतिपूर्ण समय में, यह सुरंग भारतीय सेना को मदद करेगी और बहुत आपूर्ति करेगी, लेकिन युद्ध के समय में, विशेषकर सैन्य संघर्ष में इसका कोई फायदा नहीं होने वाला है।" चाइना पीपुल्स आर्मी के पास इस सुरंग को बेकार बनाने के कई तरीके हैं। भारत और चीन दोनों के लिए एक दूसरे के साथ शांति से रहना बेहतर है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER