China-US / चीन की धमकी, 'अमेरिका हमको नुकसान पहुंचाने की न सोचे, वर्ना हम भी तैयार हैं'

Zee News : May 25, 2020, 11:17 PM
China-US |  चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि ‘अगर अमेरिका चीन के हितों को आघात पहुंचाता रहेगा, तो चीन को इसके विरोध में जरूरी कदम उठाने पड़ेंगे।’ चीन का यह बयान अमेरिका के उस बयान के बाद आया है जिसमें यह कहा गया कि अगर हांगकांग में चीन अपने नए सुरक्षा कानून को लागू करता है तो हांगकांग के विशेष व्यापारिक हितों को खत्म किया जा सकता है। 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहो लिजिआन ने कहा, ‘किन कानूनों को, कैसे और कब हांगकांग, जो विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के तहत आता है, को कानून बनाने चाहिए, यह पूरी तरह से चीन के दायरे में है।’ 

चीन में शुक्रवार को विधानसभा की बैठक के दौरान सख्त नए कानून की घोषणा होने के बाद हांगकांग में एक बार फिर से माहौल गर्मा गया और लोकतंत्र-समर्थक प्रदर्शनकारी सुरक्षा अधिकारियों से भिड़ गए, और तोड़फोड़ की गई, जिसके बाद हांगकांग में हिंसा पर प्रतिबंध लगा दिया गया। पिछले साल भी इसी तरह बवाल हो गया था।

रविवार को भी पुलिस ने 180 लोगों को गिरफ्तार किया और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए टियर गैस और मिर्ची स्प्रे छिड़का। यह प्रदर्शन तब हो रहे हैं जब आठ से ज्यादा लोगों के सार्वजनिक रूप से एकत्र होने पर बैन लगाने वाला कोरोना वायरस से संबंधित कानून जारी किया जा चुका है। 

हांगकांग के सुरक्षा मंत्री जाॅन ली ने कहा, ‘शहर में आतंकवाद बढ़ रहा है और ऐसी गतिविधियों में भी इजाफा हो रहा है जो राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचाती हैं, जैसे-हांगकांग की स्वतंत्रता। आने वाले नए कानून पर भ्रम बना हुआ है, चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने पहलेे ही कहा था कि नया कानून बिना किसी देरी के लागू कर देना चाहिए।’ 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER