दुनिया / अमेरिका में वीचैट बैन होने से भड़के चीनी नागरिक, बदला लेने के लिए दी ये धमकी

Zee News : Aug 28, 2020, 10:16 PM
वॉशिंगटन: अमेरिका में चीन के पॉपुलर मैसेजिंग ऐप वीचैट (We chat) पर बैन लगाने के विरोध में चीनी उपभोक्ता आईफोन का बहिष्कार कर सकते हैं। ऐसा दावा चीनी विदेश मंत्रालय (China Foreign ministry) के प्रवक्ता ने किया, साथ ही अमेरिका को चेताया कि वो वीचैट जैसे पॉपुलर ऐप को बैन न करे। 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन (Jhai Lijian) ने ट्वीट किया, 'अगर वीचैट बैन कर दिया जाता है, तो चीनी उपभोक्ताओं के पास आईफोन या एप्पल का सामान रखने की कोई वजह नहीं रहेगी।'

चीनियों को भड़का रहे हैं झाओ? 

झाओ ने एक दिन पहले ही दावा किया था कि कई चीनी नागरिक उनसे कह चुके हैं कि अगर वीचैट पर बैन लगता है, तो वे आईफोन (iPhone) का इस्तेमाल बंद कर देंगे। उन्होंने अमेरिका पर गैर अमेरिकी कंपनियों को परेशान करने का आरोप लगाया, खासकर चीनी कंपनियों को। झाओ के इस बयान को अमेरिकी प्रोडक्ट के बायकाट से जोड़ा जा रहा है। 

हालांकि झाओ के बयान पर लोगों की मिश्रित प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। कुछ ने इसे राष्ट्रीय अस्मिता से जोड़ा है, तो किसी ने इसे रिप्लेस कर देने की बात कही है। एक व्यक्ति ने कहा कि हम ट्विटर की जगह वेईबो इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे जीवन में बहुत ज्यादा परिवर्तन तो नहीं आए। हालांकि एक व्यक्ति ने कहा कि वीचैट पर बैन लगने से बिजनेस करने वाले लोग प्रभावित होंगे।

चीनी बाजार में नंबर दो है एप्पल 

मौजूदा समय में एप्पल चीनी स्मार्टफोन बाजार में 8 फीसदी की हिस्सेदारी रखती है और ह्वूवेई के बाद सबसे ज्यादा बिक्री करती है। वहीं, वी-चैट को चीन में Weixin नाम से जाना जाता है, जिसके 1।2 बिलियन यूजर हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER