गैजेट / Google Photos यूज करते हैं तो आपके लिए है बड़ी खुशखबरी

AajTak : Aug 24, 2019, 02:18 PM

Google Photos यूज करते हैं तो अब इसे यूज करना पहले से ज्यादा दिलचस्प होगा. अब यूजर्स Google Photos में जा कर किसी तस्वीर से टेक्स्ट एक्स्ट्रैक्ट कर सकते हैं. दरअसल ये फीचर Google लेंस का है जिसे अब कंपनी Google Photos में दे रही है. इस तकनीक को OCR (ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन) कहते हैं. 

Google Photos में आप टेक्स्ट के जरिए तस्वीरें भी सर्च कर सकते हैं. अगर आपको Google Photos की लाइब्रेरी में कोई फोटो ढूंढना है तो आप उस फोटो में लिखे गए टेक्स्ट को लिख कर सर्च कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर किसी फोटो में कोई चॉकलेट है जिसके रैपर पर नाम लिखा है आप Google Photos लाइब्रेरी में उसके रैपर का लिखा नाम टाइप करके सर्च कर सकते हैं. 

Google Photos में जा कर आप किसी फोटोज को ओपन करें. यहां लेंस का आईकॉन दिखेगा. इसे यूज करते हुए टेक्स्ट को कॉपी पेस्ट कर सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर कोई ईमेल आईडी या फिर ऐड्रेस किसी फोटो में है और आपको वहां से सीधे उसे वर्ड में कॉपी करना है. नोटपैड में सेव करना है. इसके लिए ये नया फीचर आपके लिए बेहतरीन साबित होगा.

Google Photos के इस फीचर से आपको उस फोटो में दिख रहे पूरे टेक्स्ट को कॉपी करने का ऑप्शन मिलेगा. रिपोर्ट के मुताबिक ये फिलहाल कुछ एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में दिया गया है. हालांकि इसे अब तक iOS यूजर्स के लिए नहीं देखा गया है.

Google Photos ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया है. इसमें कहा गया है, ‘इस महीने से हम फोटो को टेक्स्ट के जरिए सर्च करने की ऐबिलिटी जारी कर रहे हैं. एक बार आपने वो तस्वीर ढूंढ ली है फिर लेंस बटन को क्लिक करके आसानी से वो टेक्स्ट कॉपी पेस्ट कर सकते हैं. इसे इंपॉसिबल वाईफाई पासवर्ड के लिए भी यूज किया जा सकता है, ताकि वो पासवर्ड आपको मैनुअली एंटर न करना पड़े.