मध्य प्रदेश / आपके बच्चे भी लॉलीपॉप और कैंडी खाते हैं तो हो जाइए सावधान, मिलाया जाता है टेल्कम पाउडर, हुआ खुलासा

Zoom News : Jan 12, 2021, 06:00 PM
MP: अगर आपके बच्चे भी लॉलीपॉप और कैंडी खाते हैं, तो सावधान हो जाएं क्योंकि इन दिनों कुछ जगहों पर टैल्कम पाउडर मिलाया जा रहा है। जी हां, आप सही सुन रहे हैं। इंदौर में ऐसी ही एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है, जहां लॉलीपॉप और कैंडी में टैल्कम पाउडर का अंधाधुंध इस्तेमाल किया जा रहा था।मिलावट के इस काले धंधे की वजह से ऐसी फैक्ट्रियों के मालिक मुनाफा कमा रहे हैं, लेकिन आपके बच्चों की जान खतरे में है। इंदौर में खाद्य और औषधि विभाग की टीम ने पलड़ा में केएस इंडस्ट्रीज के कारखाने पर छापा मारा और बच्चों के पसंदीदा लॉलीपॉप और कैंडी में टैल्कम पाउडर की मिलावट का खुलासा किया। इसके बाद खाद्य विभाग द्वारा फैक्ट्री से 4 हजार 200 किलो लॉलीपॉप और 5 हजार 600 किलो कैंडी जब्त की गई।

इस मामले पर इंदौर के अपर कलेक्टर अभय फुल्लकर ने कहा कि छापेमारी के दौरान एक बोरे में सफेद पाउडर मिला। जांच के बाद, यह पता चला कि यह टैल्कम पाउडर है जिसे लॉलीपॉप और कैंडी में मिलाया जाता है। उन्होंने कहा कि कारखाने में लेबलिंग नियमों का भी उल्लंघन पाया गया है। कारखाने में टैल्कम पाउडर का उपयोग किया जा रहा था ताकि लॉलीपॉप और कैंडी प्लेट पर चिपक न जाए।

फैक्ट्री मालिकों के खिलाफ खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, फैक्ट्री में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जा रहा था और भारी गंदगी के बीच कैंडी और लॉलीपॉप का उत्पादन किया जा रहा था

बता दें कि केएस इंडस्ट्रीज के मालिक अनिल अग्रवाल और विजय सबनानी हैं। उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है। इन दिनों इंदौर में खाद्य विभाग की टीम मिलावट और अवैध कारखानों के खिलाफ अभियान चला रही है। इस अभियान के तहत पिछले दिनों इंदौर में एक अवैध फैक्ट्री को भी ध्वस्त कर दिया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER