देश / दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत को और सताएगी सर्दी, कोहरा भी बढ़ाएगा टेंशन

Zoom News : Jan 16, 2022, 07:06 PM
दिल्ली समेत उत्तर भारत के लोगों को अभी ठंड से राहत मिलती नहीं दिख रही है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों में भीषण ठंड के साथ ही घना कोहरा होने की भविष्यवाणी की है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को अगले 2 दिनों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भीषण ठंड होने की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान राजधानी दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर रात और सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा। बयान में कहा गया कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 18 जनवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। एक और पश्चिमी विक्षोभ के 21 जनवरी से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, "अगले 2 दिनों के दौरान राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में रात/सुबह के समय अलग-अलग हिस्सों में घने से बहु घना कोहरा और 16/17 तारीख को जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश में रात/सुबह के घंटों में घना कोहरा छा सकता है। बयान में कहा गया है कि अगले 2 दिनों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में ऐसी ही स्थिति रहने के आसार हैं।

आईएमडी ने कहा कि अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कुछ / अलग-अलग इलाकों में ठंडे दिन से अति ठंडे दिन की स्थिति और अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में ऐसी स्थिति रहने की संभावना है।

इस बीच, उत्तर भारत के विभिन्न क्षेत्रों में रविवार को भी कोहरे की स्थिति देखी गई, जिससे शहर के कुछ हिस्सों में दिन के शुरुआती घंटों में दृश्यता कम हो गई।

कोहरे की एक मोटी परत ने लखनऊ में विजिबिलिटी को प्रभावित किया, जबकि मध्य प्रदेश में चल रही शीत लहर के कारण भोपाल में घना कोहरा छाया रहा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली के पालम इलाके में रविवार सुबह 8:30 बजे दृश्यता घटकर 1000 मीटर हो गई।

आईएमडी ने 16 जनवरी को तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में बिजली गिरने की संभावना के साथ अलग-अलग गरज के साथ छींटे पड़ने की भी भविष्यवाणी की है, जबकि 19 और 20 जनवरी को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की या मध्यम बारिश की संभावना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER