दुनिया / 2 महीनों में ये देश बन जाता है जुगनुओं का द्वीप, देखिए खूबसूरत तस्वीरें

AajTak : Jun 15, 2020, 05:20 PM
दिल्ली:  दुनिया भर में जुगनुओं की 2000 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं। लेकिन जापान में बारिश के सीजन में एक द्वीप पर इनकी संख्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि रात में जब ये चमकते हैं तो लगता है कि जंगल में आग लग गई है। लेकिन इनके पास जाकर देखने पर पता चलता है कि ये दुनिया ही एकदम अलग है।

जापान के सेंट्रल शिकोकू द्वीप पर स्थित जंगलों में ये जुगनू लाखों की संख्या में रहते हैं। इनकी उम्र दो हफ्ते से ज्यादा नहीं होती। लेकिन इन दो हफ्तों में ये जंगल को चमका देते हैं।

जापान के पर्यावरण विज्ञान के प्रोफेसर केई नोमीयामा को शौक है जंगलों में फोटोग्राफी करने का। वे हर साल मई से जून के बीच अपना ज्यादातर समय शिकोकू द्वीप के जंगलों में बिताते हैं।

केई नोमीयामा को जुगनुओं से बहुत प्यार है। वो कहते हैं कि इन्हें देख कर लगता है कि जीवन छोटा है, इसे जीभर कर जी लो। मैं साइंटिस्ट बना ताकि प्रकृति को संभाल सकूं।

केई नोमीयामा कहते हैं कि फोटोग्राफी इसलिए करता हूं ताकि खूबसूरत यादों को सजों सकूं और कुछ गड़बड़ दिखे तो उसकी जानकारी दुनिया को दे सकूं।

नोमीयामा पिछले 8 सालों से जापान के मध्य में स्थित सेंट्रल शिकोकू आइलैंड पर जा रहे हैं। मई से जून के महीने में कई बार। वहां रात बिताते हैं। साथ ही अपने कैमरे से इन जुगनुओं की खूबसूरत तस्वीरें लेते हैं।

मई से लेकर जून के अंत तक शिकोकू आइलैंड के जंगलों में जुगनुओं का पहरा रहता है। हर दो हफ्ते में जुगनू मरते हैं। लेकिन तब तक नए पैदा हो चुके होते हैं। तो इस तरह से ये जुगनू दो महीने तक इस जंगल को रोशन करते रहते हैं।

नोमीयामा ऐसी तस्वीरें लेने के लिए पहले किसी नदी का किनारा या पेड़ की शाखा देखते हैं। फिर उस पर अपना कैमरा 30 मिनट के लिए लॉन्ग एक्सपोजर पर रख देते हैं। तब जाकर आती हैं जुगनुओं की ऐसी खूबसूरत तस्वीरें।

इन तस्वीरों में जुगनू उड़ते, गिरते, चमकते हुए दिखते हैं। सिर्फ यही नहीं ये जुगनू जब एक साथ चमकते हैं तो ऐसा लगता है कि जंगल में आग लग गई है। या बहते हुए लावे की कोई लहर हो।

केई नोमीयामा जीव-जंतुओं की तस्वीरें लेने के लिए पूरे जापान में प्रसिद्ध हैं। इनकी तस्वीरों को लोग सीखने के लिए भी देखते हैं। कई बार नोमीयामा की तस्वीरों में नई जानकारियां भी छिपी होती हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER