दुनिया / फ्रांस में प्रदर्शनकारियों ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के ऑफिस को लाल रंगे से पोता, जानें क्‍यों?

Zee News : Jun 21, 2020, 07:35 AM
पेरिस: दुनिया में कोविड-19 के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। कई देश इससे निपटने में अक्षम साबित हो रहे हैं। फ्रांस (France) में भी ऐसे ही हालात हैं, जिसके चलते यहां पर प्रदर्शनकारियों ने देश के स्वास्थ्य मंत्रालय (France Health Ministry) की इमारत को लाल रंग से रंग दिया है। यह COVID -19 से मरने वालों का प्रतीक था और सार्वजनिक क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों के काम करने की दयनीय स्थिति के खिलाफ विरोध जताने के लिए भी था।

उन्होंने फ्रांसीसी स्वास्थ्य मंत्रालय के सामने 'मेडल ऑफ कंटेम्प्ट' ('Medal of Contempt') नामक एक विशाल, पदक के आकार का बैनर भी रखा। जिसके जरिए उन्‍होंने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की चिंताओं को सुनने में सरकार की विफलता को भी जाहिर किया। 

जब से फ्रांस में प्रकोप की शुरुआत हुई है यहां करीब 29,600 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं संक्रमण के मामलों की संख्‍या 1,58,641 है। 

वहीं पेरिस में स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा आयोजित एक और विरोध प्रदर्शन में इस सप्ताह हिंसा भड़क उठी थी। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की सरकार ने कोरोना वायरस प्रकोप के दौरान अहम रोल निभाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के स्वास्थ्य सेवा श्रमिकों को 1,500 यूरो ($ 1,676) बोनस का भुगतान करने का निर्णय लिया है।

देश में ऐसे हालातों के बीच फ्रांस इस रविवार की आधी रात से सिनेमाघरों को खोलने के लिए तैयार है। इतना ही नहीं इसके मिडसमर म्‍यूजिक फेस्टिवल के लिए हजारों लोग सड़कों पर उतर रहे हैं।

अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस के कारण अब तक साढ़े चार लाख लोगों की जान गई है। कुल संक्रमण के मामले 8।4 मिलियन यानी 84 लाख तक पहुंच गए हैं। इस बीमारी से अब तक 4।11 मिलियन यानी 41 लाख से अधिक लोग उबर चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER