कोरोना वायरस / बीते 24 घंटे में US में मिले 52 हज़ार नए केस, ट्रंप बोले- कोरोना खुद गायब हो जाएगा

News18 : Jul 02, 2020, 12:53 PM
वाशिंगटन। अमेरिका (US) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की स्थिति अब बेहद गंभीर होती जा रही है। बुधवार को अमेरिका में संक्रमण के 52000 से भी ज्यादा नए केस सामने आए हैं जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब करीब 28 लाख हो गए हैं। यहां संक्रमण से 1 लाख 31 हज़ार लोग जान गंवा चुके हैं लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को अभी भी लगता है कि कोरोना वायरस अपने आप ही गायब हो जाएगा। बुधवार को दुनिया भर में करीब 2 लाख नए केस सामने आए हैं और अमेरिका के बाद ब्राजील और भरत टॉप पर हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को Fox Business को दिए इंटरव्यू में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कोरोना वायरस जल्द ही खुद गायब हो जाएगा। इंटरव्यू के दौरान जब ट्रंप से संक्रमण के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने ये कहकर सबको चौंका दिया कि उन्हें लगता है कि ये वायरस अपने आप गायब हो जाएगा। ट्रंप ने कहा, 'हां, हां मुझे लगता है। और मुझे यह भी लगता है कि हम जल्दी ही एक वैक्सीन भी बना लेंगे।' उन्होंने कहा, 'हम बहुत मजबूती के साथ आगे बढ़ रहे हैं।।।।और मुझे लगता है कि हम कोरोना वायरस को लेकर बहुत ही अच्छी स्थिति में आ जाएंगे।' उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि कुछ वक्त में यह बस गायब हो जाएगा। मुझे उम्मीद है।'

वैज्ञानिकों ने दी है चेतावनी

बता दें कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिजीज के हेड फॉसी ने चेतावनी दी है कि अमेरिका में हालात फिर बिगड़ते जा रहे हैं और जल्द से जल्द कदम नहीं उठाए गए तो नई तबाही के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क पहनना ही होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करना ही पड़ेगा। अगर एहतियात नहीं बरती गई तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि आने वाले समय में अमेरिका में हर रोज़ एक लाख से अधिक मामले आएंगे।

फॉसी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कोरोना की वैक्सीन अगले साल तक मिल जाएगी लेकिन उससे पहले ही बड़ी तबाही हो सकती है। न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी के बाद अब कैलिफोर्निया, टेक्सस और एरिजोना संक्रमण के नए केंद्र के रूप में सामने आए हैं। फॉसी ने कहा कि ये स्पष्ट नज़र आ रहा है कि अमेरिका ने संक्रमण की रोकथाम से नियंत्रण खो दिया है। उन्होंने कहा कि ये सबसे बुरी स्थिति है कि आपको पता नहीं कि आगे अब क्या होने वाला है, लेकिन ये तय है कि हालात ऐसे ही रहे तो बेहद बुरा वक़्त आने वाला है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER