देश / मन की बात में पीएम मोदी ने इस संस्कृत श्लोक के जरिये चीन पर साधा निशाना

News18 : Jun 28, 2020, 04:44 PM
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज मन की बात (Mann Ki Baat) में लद्दाख (Ladakh) में पिछले दिनों चीनी सेना के साथ हुई भारतीय सैनिकों की झड़प को लेकर चीन को लेकर साफ संदेश दिया। पीएम मोदी ने मन की बात में कहा, 'भारत की तरफ आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब मिला है। अगर भारत दोस्ती निभाना जानता है तो आंख में आंख डालकर उचित जवाब देना भी जानता है।'

पीएम मोदी ने इस दौरान एक संस्कृत श्लोक के जरिये भी चीन पर निशाना साधा। चीन को चेतावनी देते हुए पीएम ने कहा,

विद्या विवादाय धनं मदाय, शक्ति: परेषां परिपीडनाय ।

खलस्य साधो: विपरीतम् एतत्, ज्ञानाय दानाय च रक्षणाय ।।

जिसका अर्थ होता है, 'अगर स्वभाव से कोई दुष्ट है, तो विद्या का प्रयोग व्यक्ति विवाद में, धन का प्रयोग घमंड में और ताकत का प्रयोग दूसरों को तकलीफ देने में करता है। लेकिन सज्जन की विद्या, ज्ञान के लिए, धन मदद के लिए और ताकत रक्षा करने के लिए इस्तेमाल होती है।

पीएम मोदी ने इसके साथ ही कहा, 'भारत ने अपनी ताकत हमेशा इसी भावना के साथ इस्तेमाल की है। भारत का संकल्प है, भारत के स्वाभिमान और संप्रभुता की रक्षा है। पीएम मोदी ने कहा, भारत का लक्ष्य है- आत्मनिर्भर भारत, भारत की परंपरा है, भरोसा, मित्रता। भारत का भाव है- बंधुता, हम इन्हीं आदर्शों के साथ आगे बढ़ते रहेंगे।

मन की बात में पीएम मोदी ने कहा, 'साथियों, हमारे यहां कहा जाता है - सृजन शास्वत है, सृजन निरंतर है। मुझे एक गीत की कुछ पंक्तियां याद आ रही हैं।

यह कल-कल छल-छल बहती, क्या कहती गंगा धारा?

युग-युग से बहता आता, यह पुण्य प्रवाह हमारा

उसी गीत में, आगे आता है

क्या उसको रोक सकेंगे, मिटने वाले मिट जाएं,

कंकड़-पत्थर की हस्ती, क्या बाधा बनकर आए।

भारत में भी जहां एक तरफ बड़े-बड़े संकट आते गए, वहीं सभी बाधाओं को दूर करते हुए अनेकों-अनेक सृजन भी हुए। नए साहित्य रचे गए, नए अनुसंधान हुए, नए सिद्धांत गाड़े गए, यानि, संकट के दौरान भी, हर क्षेत्र में, सृजन की प्रक्रिया जारी रही और हमारी संस्कृति पुष्पित-पल्लवित होती रही। देश आगे बढ़ता ही रहा। भारत ने हमेशा, संकटों को, सफलता की सीढ़ियों में परिवर्तित किया है। इसी भावना के साथ हमें आज भी इन सारे संकटों के बीच आगे बढ़ते ही रहना है। आप भी इसी विचार से आगे बढ़ेंगे, 130 करोड़ देशवासी आगे बढ़ेंगे, तो यही साल, देश के लिए नए कीर्तिमान बनाने वाला साल साबित होगा। इसी साल में देश, नये लक्ष्य प्राप्त करेगा, नई उड़ान भरेगा, नई ऊंचाइयों को छुएगा।

देश की परंपरा पर पूरा विश्वास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मुझे पूरा विश्वास 130 करोड़ देशवासियों की शक्ति पर है, आप सब पर है, इस देश की महान परम्परा पर है।' पीएम मोदी ने इसके साथ ही कहा लद्दाख में हमारे जो वीर जवान शहीद हुए हैं, उनके शौर्य को पूरा देश नमन कर रहा है और श्रद्धांजलि दे रहा है। चीन के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए जवानों का पूरा देश कृतज्ञ है ओर उनके सामने नत-मस्तक है। पीएम मोदी ने कहा इन साथियों के परिवारों की तरह ही हर भारतीय इन्हें खोने का दर्द भी अनुभव कर रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER