विशेष / वाइल्ड लाइफ शो में कैमरे को मादा समझ ड्रैगन करने लगा सेक्स, फिर....

AajTak : Jan 20, 2020, 01:27 PM
विशेष | जानवरों के रहन-सहन को करीबी से दिखाने की वजह से वाइल्ड लाइफ शो खूब पसंद किया जाता है। शो में जानवरों की हरकतों को बड़ी बारीकी से कैमरे में कैद किया जाता है।

लेकिन इस बार वाइल्ड लाइफ शो के दौरान कोमोडो ड्रैगन (छिपकली की एक प्रजाति) की हरकतें रिकॉर्ड करना शो के क्रू के लिए लिए भारी पड़ गया।

दरअसल, शो को विशालकाय छिपकलियों की बारीकी से तस्वीरें लेनी थीं। इसके लिए क्रू ने सूअर और मादा कोमोडो ड्रैगन की एक डमी तैयार की।

इन डमी के अंदर महंगे कैमरे को इंस्टाल किया गया ताकि कोमोडो ड्रैगन को नजदीक से देखा जा सके। लेकिन ये तरकीब तब उल्टी पड़ गई जब एक कोमोडो ड्रैगन ने डमी को असली समझ लिया।

कोमोडो ड्रैगन इस मादा कोमोडो ड्रैगन को असली समझकर उसके साथ सेक्स की कोशिश करने लगा। कोमोडो ड्रैगन ने डमी ड्रैगन की गर्दन को अपने नुकीले पंजे में जकड़ लिया।

बदले में कोई प्रतिक्रिया न मिलने पर कोमोडो ड्रैगन बुरी तरह बौखला गया और डमी के साथ-साथ उसके अंदर मौजूद कैमरे को भी बुरी तरह तहस-नहस कर दिया।

शो के एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर जॉन डाउनर ने बताया कि यह ड्रैगन अपने विशाल पंजे से मादा ड्रैगन को नोचना शुरू कर दिया। आपको पता है कि अब ये कुछ और बुरा कर सकता है लेकिन आप चाह कर भी इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकते।

उन्होंने बताया कि डमी पिग को भी हमने गलत समय पर गलत जगह लगाया और ड्रैगन ने उसे और उसके अंदर इंस्टाल कैमरे को भी पूरी तरह तोड़ दिया।

इस प्रजाति के लिए यह मौसम प्रजनन का होता है और ऐसे समय में डमी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया न मिलने से नाराज यह विशाल छिपकली एक डायनासोर की तरह बर्ताव करने लगा। यह सब देखने में बिल्कुल अविश्वसनीय लग रहा था। उसने सब कुछ तोड़ दिया।

जॉन डाउनर ने बताया कि इस अजीबोगरीब घटना के दौरान एक बात और चौंकाने वाली थी, वो यह कि सेक्स के दौरान कोमोडो ड्रैगन बिल्कुल इंसानों की तरह आवाज निकालते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER