पेट्रोल-डीज़ल / अब तक किन राज्यों/यूटी में पेट्रोल की कीमत पहुंची है ₹100/लीटर के पार?

Zoom News : Jun 27, 2021, 02:46 PM
नई दिल्ली: ऑयल कंपनियों (Oil companies) ने रविवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाईं। इससे बिहार (Bihar) में भी पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं।

वाहन ईंधन (vehicle fuel) के दाम दो दिन में दूसरी बार बढ़े हैं। शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दाम 35-35 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे। पिछले दो माह से कम समय में वाहन ईंधन कीमतों में 31 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है।

प्राइवेट कंपनियों को रॉकेट बनाने की मिलेगी इजाजत, इन कंपनियों को होगा फायदा

देश में पेट्रोल और डीजल के दाम इस समय अब तक के उच्चतम स्तर (record high level) पर हैं। बिहार एक और राज्य हो गया है जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 98.46 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है,वहीं डीजल 88.90 रुपये प्रति लीटर पर है। मूल्य वर्धित कर (VAT) और ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं।

कई राज्यों और संघ शासित प्रदेशों जैसे राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु और लद्दाख में पहले ही पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है।

दुनिया में फूड की बढ़ती कीमतों पर IMF चिंतित, जानिए कब तक आएगी नरमी

पटना (Patna) में पेट्रोल 100.47 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु जैसे महानगरों में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक बिक रहा है। इस समय मुंबई में पेट्रोल 104.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.42 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

सबसे अधिक इस्तेमाल वाला ईंधन डीजल (diesel) राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के साथ ओडिशा में कुछ स्थानों पर 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल चुका है। ईंधन कीमतों में चार मई से 31 वीं बार बढ़ोतरी में पेट्रोल 8.06 रुपये प्रति लीटर और डीजल 8.37 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER