IND vs AUS / रोहित शर्मा हुए फेल! शुभमन गिल ने जड़ी पहली फिफ्टी, टीम इंडिया का स्कोर 96/2

Zoom News : Jan 08, 2021, 01:14 PM
IND vs AUS | भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 2 विकेट गंवाकर 96 रन बना लिए हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए 338 रन बनाए थे। इस लिहाज से मेजबान टीम को अब भी 242 रन की बढ़त हासिल है। चेतेश्वर पुजारा और कप्तान अजिंक्य रहाणे नाबाद हैं।

दूसरे दिन टीम इंडिया के लिए ओपनर शुभमन गिल और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा हीरे रहे। पहले जडेजा ने 4 विकेट लेकर ऑस्ट्रलिया को बड़े स्कोर से रोका। इसके बाद शुभमन गिल ने टेस्ट करियर की पहली फिफ्टी लगाकर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई।

दोनों भारतीय ओपनर पवेलियन लौटे

दूसरी पारी में भारत के दोनों ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल पवेलियन लौट गए। गिल ने 101 बॉल पर 50 रन बनाकर करियर के दूसरे टेस्ट में पहली फिफ्टी लगाई। उन्हें पैट कमिंस ने कैमरून ग्रीन के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले विदेशी जमीन पर पहली बार टेस्ट में ओपनिंग कर रहे रोहित 26 रन ही बना सके। उन्हें जोश हेजलवुड ने अपनी ही बॉल पर कैच लेकर पवेलियन भेजा।

रोहित ने बतौर ओपनर दोहरा शतक भी जड़ा था

सिडनी टेस्ट से पहले रोहित सिर्फ पांच टेस्ट की 6 पारियों में बतौर ओपनर खेले थे। ये पांचों मैच उन्होंने 2019 में भारत में ही खेले थे। इसमें 176, 127, 14, 212, 6 और 21 रन बनाए थे। उनके टेस्ट करियर का बेस्ट स्कोर 212 रन भी उन्होंने ओपनर के तौर पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था।

दूसरे दिन 10 विकेट गिरे और 268 रन बने

दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 2 पर 166 रन से आगे खेलना शुरू किया था। लंच से पहले दो बार बारिश ने खलल डाला, लेकिन ज्यादा देर मैच को रोक नहीं सकी। इसी बीच टीम ने 172 रन बनाने में 8 विकेट गंवा दिए। पहली पारी में टीम इंडिया के लिए जडेजा के अलावा जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी ने 2-2 विकेट झटके। एक सफलता मोहम्मद सिराज को मिली।

इसके बाद टीम इंडिया ने 96 रन बनाने में 2 विकेट गंवा दिए। ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस और जोश हेजलवुड ने 1-1 विकेट लिया। हेजलवुड का आज जन्म दिन भी है। वे 30 साल के हो गए हैं।

जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया को 4 झटके दिए

इसी बीच जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया को 4 बड़े झटके दिए। पहले मार्नस लाबुशेन को 91 रन पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने टेस्ट करियर की 9वीं फिफ्टी लगाई। साथ ही स्मिथ के साथ तीसरे विकेट के लिए 100 रन की पार्टनरशिप भी की। जडेजा ने मैथ्यू वेड (13) को जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद पैट कमिंस और नाथन लियोन को खाता भी नहीं खोलने दिया। कमिंस बोल्ड हुए, जबकि लियोन को LBW किया।

सैनी ने डेब्यू टेस्ट में 2 विकेट झटके

तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने डेब्यू टेस्ट में दो विकेट लिए। उन्होंने ओपनर विल पुकोव्स्की (62) को LBW किया। इसके बाद मिचेल स्टार्क (24) को शुभमन के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई मिडिल ऑर्डर को धराशाही किया। कैमरून ग्रीन बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उन्हें बुमराह ने LBW किया। इसके बाद कप्तान टिम पेन को एक रन पर क्लीन बोल्ड किया।

डेब्यू मैच में डेब्यूटेंट को आउट करने वाले सैनी 5वें भारतीय

सैनी अपने डेब्यू मैच में विपक्षी टीम के डेब्यूटेंट को आउट करने वाले 5वें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। पिछली बार जहीर खान ने 2000 के ढाका टेस्ट में मेहराब हुसैन को आउट किया था। वहीं, सबसे पहले विजय हजारे ने 1946 में लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लिश क्रिकेटर एलेक बेडसेर को आउट किया था।

स्टीव ने ग्रीम स्मिथ और एलन बॉर्डर की बराबरी की

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर का 27वां शतक जड़ा। इसी के साथ उन्होंने वेस्टइंडीज के लीजेंड सर गैरी सोबर्स (26) को पीछे छोड़ दिया है। वहीं रविंद्र जडेजा ने 4 विकेट लिए।

स्टीव 226 बॉल पर 131 रन बनाकर जडेजा के हाथों रनआउट हुए। सबसे ज्यादा शतक के मामले में उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली के अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन एलन बॉर्डर और पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ की बराबरी कर ली है। कोहली ने 87, ग्रीम स्मिथ ने 117 और बॉर्डर ने 156वें टेस्ट में 27-27 शतक जड़े। वहीं, स्टीव 76वां टेस्ट खेल रहे है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER