IND vs ENG / आर अश्विन ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने

Zoom News : Feb 25, 2021, 07:18 PM
IND vs ENG: टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज आर अश्विन ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में इतिहास रच डाला है। भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर को आउट करते ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट का आंकड़ा छू लिया। सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने के मामले में अश्विन ओवरऑल दूसरे नंबर पर हैं। वहीं भारत की ओर से सबसे तेज 400 विकेट लेने का रिकॉर्ड अब उनके नाम दर्ज हो गया है।

भारत की ओर से 400 या इससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने अश्विन महज चौथे गेंदबाज हैं। अश्विन से पहले अनिल कुंबले, कपिल देव और हरभजन सिंह यह मुकाम हासिल कर चुके हैं। सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। अश्विन ने पहली पारी में तीन विकेट झटके थे, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने चार विकेट लिए।

अश्विन ने सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट के मामले में नाथन लायन को भी पीछे छोड़ दिया है, जिनके खाते में फिलहाल 399 टेस्ट विकेट हैं। अश्विन के खाते में अब कुल 401 टेस्ट विकेट हो चुके हैं। उन्होंने 77 टेस्ट मैचों में 53 के स्ट्राइक रेट से और 24.95 की औसत से 401 विकेट लिए हैं। मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 112 रन बनाए, जवाब में टीम इंडिया 145 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड दूसरी पारी में 81 रन ही बना सका। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER