IND vs NZ Live / न्यूजीलैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, टीम इंडिया 8 साल बाद सीरीज के सभी मैच हारी

Dainik Bhaskar : Mar 02, 2020, 07:19 AM
खेल डेस्क | भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट की सीरीज का आखिरी मैच क्राइस्टचर्च में खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 132 रन का लक्ष्य दिया। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के ओपनर टॉम ब्लेंडल और लाथम क्रीज हैं। दोनों के बीच 50+ रन की साझेदारी हुई।

इससे पहले भारत की दूसरी पारी 124 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 24 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने 4 और टिम साउदी ने 3 विकेट लिए। ट्रेंट बोल्ट ने ऋषभ पंत, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव को आउट किया। उन्होंने पंत को 4 रन पर वाटलिंग के हाथों कैच कराया, मयंक को 3 रन पर एलबीडब्ल्यू किया। पुजारा 24 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए।

भारत की दूसरी पारी

रविवार को नाइट वॉचमैन के तौर पर बल्लेबाजी करने आए उमेश 1 रन बनाकर उनकी गेंद पर बोल्ड हुए। टिम साउदी ने पृथ्वी शॉ (14),  हनुमा विहारी (9) और मोहम्मद शमी (5) के विकेट लिए। इनके अलावा अजिंक्य रहाणे 9 रन बनाकर नील वैगनर की गेंद पर बोल्ड हुए। कोहली को कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने एलबीडब्ल्यू किया। पहली पारी में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले पृथ्वी शॉ 14 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। टिम साउदी की गेंद पर उनका कैच टॉम लाथम ने लिया।

जैमिसन अपने पहले अर्धशतक से चूके

न्यूजीलैंड की पहली पारी रविवार को 235 रन पर ऑलआउट हो गई। टॉम लाथम ने 52, काइल जैमिसन ने 49 और टॉम ब्लेंडल ने 30 रन की पारी खेली। जैमिसन ने नील वैगनर के साथ 9वें विकेट के लिए 51 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। हालांकि वे अपने करियर का पहला अर्धशतक लगाने से चूक गए।

शमी ने 4 और बुमराह ने 3 विकेट लिए

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 4,जसप्रीत बुमराह 3, रविंद्र जडेजा 2 और उमेश यादव ने 1 विकेट लिया। बीजे वाटलिंग और टिम साउदी को बुमराह ने एक ही ओवर में आउट किया। रविंद्र जडेजा ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम को 26 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इससे पहले मोहम्मद शमी ने 5वें विकेट के रूप में हेनरी निकोल्स को विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने 14 रन बनाए।

भारत की पहली पारी में पृथ्वी शॉ, विहारी और पुजारा का अर्धशतक

शनिवार को टॉस हारकर भारतीय टीम पहली पारी में 242 रन पर सिमट गई। भारत के 5 बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली (3) मयंक अग्रवाल (7), अजिंक्य रहाणे (7), रविंद्र जडेजा (9) और उमेश यादव (0) दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। जबकि पृथ्वी शॉ ने 54, हनुमा विहारी 55 और पुजारा ने 54 रन की पारी खेली। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए अपना दूसरा मैच खेल रहे काइल जैमिसन ने टेस्ट करियर में पहली बार 5 विकेट लिए। जबकि टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट को 2-2 विकेट मिले। अन्य एक सफलता नील वैगनर ने हासिल की।

दोनों टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लेंडल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमिसन, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), टिम साउदी, नील वैगनर और बीजे वाटलिंग।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER