Coronavirus / कोरोना रैपिड टेस्टिंग को लेकर भारत और इजरायल ने मिलाए हाथ, मिलकर करेंगे रिसर्च

Live Hindustan : May 26, 2020, 09:51 PM
Coronavirus: कोरोना वायरस संकट से बाहर निकलने के लिए कई स्तरों पर मिलकर काम कर रहे भारत और इजराइल ने त्वरित जांच की ठोस तकनीक हासिल करने के लिए हाथ मिलाया है। दोनों देश कोविड-19 रेपिड टेस्टिंग के लिए साथ में मिलकर रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए काम करेंगे। इससे जुड़े अधिकारियों का कहना है कि प्रक्रिया शुरू हो गई है और उन्हें उम्मीद है कि वे एक ऐसा टेस्ट करने में सक्षम होंगे जो लोगों को सुरक्षित रूप से फिर से सामान्य जीवन जीने की राह देगा।

भारत सरकार और इजरायल सरकार के बीच इस समझौते की घोषणा करते हुए भारत स्थित इजराइल दूतावास ने सोमवार को अपने ट्वीट में कहा, संयुक्त रिसर्च एंड डिवलपमेंट के मुद्दे पर दो देशों के बीच चर्चा हुई। यह भारत और इजराइल के बीच व्यापक वैज्ञानिक सहयोग के लिए इजरायली प्रधानमंत्री और भारतीय प्रधानमंत्री के विजन का हिस्सा है।

खास बात यह है कि रैपिड टेस्टिंग के लिए होने वाली रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए दोनों देशों के प्राथमिक रक्षा अनुसंधान संगठन को शामिल किया गया है। इसमें डिफेंस रिसर्च एंड डिवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन और काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च जैसे भारतीय संस्थान शामिल हैं। ये इजरायल के डिफेंस रिसर्च एंड डिवलपमेंट के साथ काम करेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER