IND vs AUS / भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा और निर्णायक वनडे आज, शिखर-रोहित की फिटनेस पर सस्पेंस

Dainik Bhaskar : Jan 19, 2020, 08:07 AM
खेल डेस्क | भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला आज बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। फिलहाल, सीरीज 1-1 से बराबर है। भारत के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छठी सीरीज जीतने का मौका है। दोनों के बीच अब तक 11 द्विपक्षीय सीरीज खेली गई। इसमें भारत ने 5 में जीत हासिल की और 6 में उसे हार मिली। दोनों के बीच पिछली सीरीज मार्च 2019 में भारत में हुई थी, तब ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया पर 3-2 से जीत दर्ज की थी। 

सीरीज के पहला मैच मुंबई में खेला गया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से रिकॉर्ड जीत हासिल की थी। राजकोट में खेले गए दूसरे वनडे में भारतीय टीम ने वापसी की। उसने ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराते हुए सीरीज बराबर की।

भारतीय टीम में बदलाव की संभावना

तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम कोई बदलाव करने के मूड में नहीं है, लेकिन भारतीय प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव हो सकते हैं। शिखर धवन और रोहित शर्मा दूसरे वनडे में चोटिल हो गए थे। धवन की पसलियों में पैट कमिंस की गेंद लगी थी, जबकि रोहित शर्मा ने बाएं कंधे में चोट की शिकायत की थी। फिलहाल, दोनों की फिटनेस पर कुछ भी स्पष्ट नहीं है। ऐसे में इनमें से कोई एक बाहर होता है, तो फिर लोकेश राहुल ओपनिंग करेंगे और केदार जाधव को प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है।

पिच और मौसम रिपोर्ट: बेंगलुरु में मैच के दौरान बादल छाए रहने का अनुमान है। तापमान 17 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस मैदान का हाइएस्ट स्कोर 383 रन है, जो भारत ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही बनाया था। तब रोहित शर्मा ने 209 रन की पारी खेली थी।

चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत 7 में से 4 मैच जीता

एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 7 वनडे खेले। इनमें भारत ने 4 मैच जीते, जबकि 2 में उसे हार मिली। एक मैच बेनतीजा रहा। पिछली बार 28 सितंबर 2017 को ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 21 रन से हराया था।

हेड-टू-हेड

दोनों टीमों के बीच अब तक हुए 139 वनडे में भारतीय टीम 51 में ही जीत सकी। ऑस्ट्रेलिया की टीम 78 में जीती। 10 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, भारत में दोनों के बीच अब तक 63 मैच हुए। इस दौरान टीम इंडिया 28 में जीती। 30 में हार का मिली। 5 मुकाबले बेनतीजा रहे।

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, मनीष पांडेय, केएस भरत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, मॉर्नस लबुशाने, केन रिचर्डसन, डी आर्सी शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वॉर्नर और एडम जम्पा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER