Covid-19 Vaccination / भारत ने कोरोना वैक्सीन पर रचा इतिहास, सबसे तेज इतने टीके लगाने वाला देश बना

Zoom News : Jan 30, 2021, 09:42 AM
Covid-19 Vaccination: भारत में कोरोना के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चालू है। पहले चरण में भारत हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जा रहा था। सिर्फ 13 दिनों में भारत में 30 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है। भारत दुनिया का ऐसा पहला देश है जिसमें इतनी तेजी के साथ वैक्सीन लगाई गई है।

स्वास्थ्य से मिली जानकारी  के मुताबिक 30 लाख लोगों का टीकाकरण पूरा करने में भारत को केवल 13 दिन लगे। टीकाकरण की यह दर भारत को अमेरिका से भी आगे ले आती है जिसने तीस लाख के अंक तक पहुंचने में 18 दिन लगाए। इसके अलावा ऐसा करने में इजरायल को 33 दिन लगे और यूनाइटेड किंगडम को तीस लाख टीकाकरण को कवर करने में 36 दिन लगे।

भारत में जिन राज्यों ने दो लाख से अधिक लाभार्थियों का टीकाकरण किया है, उनमें कर्नाटक (2,86,089), महाराष्ट्र (2,20,587), राजस्थान (2,57,833), उत्तर प्रदेश (2,94,959) शामिल हैं।

हालाँकि भारत ने इन देशों के बाद अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया, लेकिन देश में टीकाकरण की दर अधिक रही है, जिसका श्रेय प्रबंधन और लाभार्थियों के बीच वैक्सीन झिझक की अनुपस्थिति दोनों को दिया जाता है। 

एक दिन में औसतन 2 लाख लोगों का टीकाकरण हो रहा है, जबकि 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है, प्रति दिन की संख्या पांच लाख हो गई है, साइटों और सत्रों की संख्या भी बढ़ गई है।

मंत्रालय फरवरी के पहले सप्ताह से फ्रंटलाइन श्रमिकों का टीकाकरण शुरू कर रहा है। 61 लाख से अधिक फ्रंटलाइन श्रमिकों का डेटाबेस पहले ही को-विन पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है अभी इस पर और काम चल रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखा है कि वे फ्रंटलाइन श्रमिकों के टीकाकरण की शुरुआत करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER