तकनीक / भारतीय हैकर ने पता लगाया उबर अकाउंट नियंत्रित किया जा सकने वाला बग, मिले ₹4.6 लाख

AMAR UJALA : Sep 14, 2019, 04:51 PM
भारतीय एथिकल हैकर आनंद प्रकाश ने एक बार से भारतीयों का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। आनंद प्रकाश ने एक बार फिर से कैब सर्विस देने वाली कंपनी ऊबर (Uber) के एप में एक बग निकाला है। आनंद ने Uber में मौजूद जिस खामी का पता लगाया है उसका हैकर्स गलत फायदा उठा सकते थे।

इस बग का फायदा उठाकर हैकर आपके ऊबर अकाउंट का एक्सेस ले सकता था। साथ ही यदि आपके ऊबर वॉलेट में पैसे हैं तो हैकर उसका इस्तेमाल कर सकता था। इस बग के कारण यूजर की लोकेशन को भी ट्रैक किया जा सकता था।

दरअसल यह बग ऊबर के टोकन में था। बता दें कि जब भी आप ऊबर एप से कोई बुकिंग करते हैं तो आपके लिए कंपनी एक टोकन तैयार करती है। इसी टोकन में आपकी राइड की पूरी हिस्ट्री होती थी, यहां तक कि आपकी ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर इस टोकन के जरिए पता चल सकता है।

वहीं ऊबर ने कहा है कि अभी तक किसी हैकर ने इस बग का गलत इस्तेमाल नहीं किया है। वहीं ऊबर ने इस बग के बारे में जानकारी देने के लिए इनाम के रूप में आनंद प्रकाश को 6,500 डॉलर यानी करीब 4.61 लाख रुपये दिए हैं।

पहले भी निकाल चुके हैं बग

हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब आनंद प्रकाश ने ऊबर में बग निकाला है। इससे पहले भी उन्होंने एक बार ऊबर में एक बग निकाला था जिसका फायदा उठाकर कोई भी जिंदगीभर फ्री में ऊबर कैब से यात्रा कर सकता था।

ट्विटर और गूगल में भी निकाल चुके हैं बग

आनंद ने ट्विटर और गूगल में भी सिक्योरिटी खामियां निकाली है जिसके एवज में उन्हें 1.2 करोड़ रुपये मिले हैं। उन्होंने 2015 में Zomato के 62.5 मिलियन यूजर्स को हैक कर लिया था। आनंद ने फेसबुक, गूगल और ऊबर जैसे कंपनियों के अलावा जिन कंपनियों में बग निकाला है उनमें Dropbox, ebay, Paypal, SoundCloud, PikaPay, Google, Redhat जैसी कंपनियां शामिल हैं। बता दें कि आनंद प्रकाश एप सिक्योर के फाउंडर हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER