क्रिकेट / भारत ने न्यूज़ीलैंड को हराया, टी20I क्रिकेट में चेज़ करते हुए सर्वाधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया

Zoom News : Nov 18, 2021, 07:22 AM
क्रिकेट: भारत ने न्यूजीलैंड को पहले टी-20 मैच में 5 विकेट से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने 165 रनों के लक्ष्य को 19.4 ओवर में हासिल कर लिया। भारत को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 10 रनों की जरूरत थी। डैरिल मिचेल ने अपने ओवर की दूसरी गेंद पर वेंकटेश अय्यर को 4 रन पर आउट कर दिया। पंत ने मिचेल के ओवर की चौथी गेंद पर चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई। न्यूजीलैंड की तरफ से तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 2 विकेट लिए। उनके अलावा टिम साउदी, मिचेल सैंटनर और  डैरिल मिचेल को एक-एक विकेट मिला।

भारत को केएल राहुल और नए कप्तान रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दिलाई। इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 50 रनों की पार्टनरशिप हुई। केएल राहुल 15 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट मिचेल सैंटनर ने लिया। राहुल के आउट होने के बाद भारत की पारी को रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने संभाला। रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेलते हुए 48 रन बनाए। 36 गेंदों में खेली गई अपनी इस पारी में उन्होंने 5 चौके और दो छक्के जड़े। उनका विकेट 13.2 ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने लिया। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने एक और से तेज गति से रन बनाने जारी रखे।

सूर्यकुमार यादव ने 40 गेंदों में 62 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके ओर तीन सिक्स जड़े। उनका विकेट बोल्ट ने लिया। उन्होंने ,सूर्यकुमार को क्लीन बोल्ड किया। विकेटकीपर ऋषभ पंतं 17 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से टी-20 में डेब्य़ू करने वाले वेंकटेश अय्यर 4 रन बनाकर और श्रेयस अय्यर 5 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 164 रन बनाए। डेरिल मिचेल पारी के पहले ओवर में भुवनेश्वर कुमार की तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए। मिचेल का खाता भी नहीं खुला। मार्टिन गप्टिल और चैपमैन के बीच दूसरे विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी की। पारी के 14वें ओवर में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चैपमैन और ग्लेन फिलप्सि को आउट कर भारत की मैच में वापसी कराई।

चैपमैन ने 50 गेंदों पर 63 रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्होंने छह चौके और दो छक्के लगाए। फिलप्सि का खाता नहीं खुला।  मार्टिन गप्टिल 42 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 70 रन बनाकर दीपक चाहर का शिकार बने। वह 18वें ओवर में आउट हुए जिससे न्यूजीलैंड 180 के पास नहीं पहुंच सका। भारत ने आखिरी पांच ओवर में 41 रन देकर तीन विकेट लिए। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने 24 रन देकर दो विकेट और आर अश्विन ने 23 रन देकर दो विकेट लिए। मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर को एक-एक विकेट मिला।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER