IND vs SL / भारत ने श्रीलंका को दूसरे टी-20 में दी शिकस्त, तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे

AajTak : Jan 08, 2020, 07:17 AM
स्पोर्ट्स डेस्क | भारत ने श्रीलंका को इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 इंटरनेशनल मैच में 7 विकेट से मात देकर तीन मैचों की इस टी-20 सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। गुवाहाटी में सीरीज का पहला टी-20 मैच बारिश और खराब इंतजाम के कारण रद्द करना पड़ा था। दूसरे टी-20 मैच में भारत ने धमाकेदार जीत दर्ज कर ली। अब 10 जनवरी को पुणे में इस सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 142 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 143 रनों का टारगेट दिया। जवाब में टीम इंडिया ने 17.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल करते हुए जीत दर्ज कर ली। होलकर स्टेडियम में भारतीय टीम ने दूसरी बार आयोजित टी-20 इंटरनेशनल मैच में श्रीलंका को मात दी है। भारत के लिए ओपनर लोकेश राहुल ने 45, श्रेयस अय्यर ने 34, शिखर धवन ने 32 और विराट कोहली ने नाबाद 30 रन का योगदान दिया। श्रीलंका के लिए हसरंगा ने 2 और लाहिरू ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले 22 दिसंबर 2017 को बड़े स्कोर वाले इस मैच में भारत ने श्रीलंका को मात दी थी। इस मैच में रोहित शर्मा ने टी-20 इंटरनेशनल इतिहास के सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाया था। इस मैच में रोहित शर्मा ने 35 गेंदों पर शतक जड़ दिया था। रोहित शर्मा ने 43 गेंद में 118 रनों की पारी खेली जबकि राहुल ने 49 गेंद में 89 रन बनाए थे जिससे भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 260 रन का स्कोर खड़ा किया और फिर 88 रन से मैच जीता।

अब होलकर स्टेडियम में भारत ने श्रीलंका को दूसरी बार शिकस्त दे दी है। इस स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने 9 में से 9 मैचों में जीत हासिल कर ली है। भारतीय टीम ने इस मैदान पर अब तक आयोजित दो टी-20 इंटरनेशनल मैचों, पांच वनडे इंटरनेशनल मैचों और दो टेस्ट मुकाबलों में जीत हासिल की है।

बड़ा स्कोर नहीं बना पाई श्रीलंका

पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही। श्रीलंका ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवा कर 142 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 143 रनों का टारगेट दिया। श्रीलंका की ओर से कुशल परेरा ने 34 रन बनाए जबकि दानुष्का गुणाथिलका ने 20 और अविष्का फर्नांडो ने 22 रनों का योगदान दिया।

इसके अलावा धनंजय डी सिल्वा ने 17 और वानिंडु हसरंगा ने नाबाद 16 रन बनाए। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने तीन विकेट लिए जबकि नवदीप सैनी और कुलदीप यादव को दो-दो सफलता मिली। जसप्रीत बुमराह और वॉशिंगटन सुंदर को एक-एक सफलता मिली।

दानुष्का गुणाथिलका और अविष्का फर्नांडो की जोड़ी ने श्रीलंका को ठीक-ठाक शुरुआत दी। दोनों ही सलामी बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़े। श्रीलंका की पारी के पांचवें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने अविष्का फर्नांडो को चलता किया। वॉशिंगटन सुंदर ने अविष्का फर्नांडो को नवदीप सैनी के हाथों कैच आउट करा कर श्रीलंका को पहला झटका दे दिया।

अविष्का फर्नांडो 22 रन बनाकर आउट हुए। आठवें ओवर में नवदीप सैनी ने श्रीलंका को दूसरा झटका दिया और दानुष्का गुणाथिलका को बोल्ड कर दिया। दानुष्का गुणाथिलका 20 रन बनाकर आउट हुए। अविष्का फर्नांडो 16 गेंद पर 22 रन बनाकर आउट हुए। फर्नांडो को वॉशिंगटन सुंदर ने नवदीप सैनी के हाथों कैच कराया। कुसल परेरा 34 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में तीन छक्के लगाए। कुलदीप की गेंद पर शिखर धवन ने उनका कैच लिया।

भानुका राजपक्षे (9) को नवदीप सैनी ने पंत के हाथों कैच कराया। शनाका (7) को जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड किया। श्रीलंकाई टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई। अपने बल्लेबाजों की ओर से बड़ी साझेदारी न कर पाने के कारण मेहमान टीम बड़े स्कोर की ओर अग्रसर नहीं हो पाई और वह 142 रन तक ही पहुंच सकी। धनंजय डी सिल्वा ने 13 गेंदों पर दो चौकों के सहारे 17 और वानिंडु हसरंगा ने 10 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से नाबाद 16 रनों की पारी खेली।

भारत ने जीता था टॉस

भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है। दोनों ही टीमों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

प्लेइंग इलेवन -

भारत- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वॉशिंगटन सुंदर।

श्रीलंका- दानुष्का गुणाथिलका, अविष्का फर्नांडो, कुशल परेरा, ओशादा फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, धनंजया डी सिल्वा, दासुन शनाका, इसुरु उदाना, वानिंदु हसरंगा, लाहिरु कुमारा, लसिथ मलिंगा (कप्तान)।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER