क्रिकेट / द. अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 272/3

Zoom News : Dec 27, 2021, 06:47 AM
क्रिकेट: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले जा रहे पहले टेस्ट में भारतीय टीम ने पकड़ बना ली है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने तीन विकेट गंवाकर 272 रन बना लिए हैं। केएल राहुल ने शानदार सेंचुरी लगाई। वह 248 गेंदों पर 122 रन बनाकर नाबाद हैं। अभी तक राहुल ने अपनी पारी में राहुल 16 चौके और एक छक्का लगाया है।

वहीं, अजिंक्य रहाणे भी अच्छे फॉर्म में दिख रहे हैं। वे 81 गेंदों पर 40 रन बनाकर नाबाद हैं। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी हो चुकी है। दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगिडी ने तीनों विकेट झटके।

भारतीय ओपनर्स ने शानदार शुरुआत दिलाई

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी निभाई। यह दक्षिण अफ्रीका में भारत की ओर से 10वीं सबसे बड़ी साझेदारी है।

वहीं, दक्षिण अफ्रीका में भारत ओपनर्स द्वारा की गई तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले वसीम जाफर और दिनेश कार्तिक ने 2007 में केप टाउन में 153 रन की ओपनिंग साझेदारी की थी। 

मयंक ने 60 रनों की शानदार पारी खेली

वहीं, गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने सेंचुरियन में ही 137 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी। मयंक 60 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें 40वें ओवर की दूसरी गेंद पर एनगिडी ने एलबीडब्लू आउट किया। इसकी अगली गेंद पर चेतेश्वर पुजारा कीगन पीटरसन को कैच थमा बैठे।

वे शून्य पर आउट हुए। पुजारा 11वीं बार टेस्ट में शून्य पर आउट हुए। वे दूसरी बार अफ्रीका के खिलाफ गोल्डन डक पर आउट हुए। पुजारा तीसरे नंबर पर खेलते हुए नौवीं बार शून्य पर आउट हुए।

कोहली अच्छी पारी के बाद आउट हुए

इसके बाद कप्तान विराट कोहली मैदान पर उतरे। उन्होंने राहुल के साथ मिलकर पारी संभाली। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी हुई। विराट अच्छे टच में दिख रहे थे और एक खराब गेंद पर आउट हुए। उन्हें एनगिडी ने फर्स्ट स्लिप में मुल्डर के हाथों कैच कराया।

विराट 94 गेंदों पर 35 रन बनाकर आउट हुए। एनगिडी ने विराट कोहली में टेस्ट में तीसकी बार आउट किया। इसके बाद अजिंक्य रहाणे और केएल राहुल ने भारत का कोई विकेट नहीं गिरने दिया। 

दोनों टीमें-

भारत: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, तेम्बा बावुमा, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जेन्सन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER