नई दिल्ली / आईफोन के सबसे अधिकतम मूल्य में दुनिया में भारत चौथे स्थान पर

Livemint : May 28, 2019, 04:23 PM
अधिक भारतीयों को अपने अधिक स्मार्टफोन खरीदने के लिए लुभाने के कई उपायों के बावजूद, Apple iPhones देश में अभी भी काफी महंगे हैं। ड्यूश बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत iPhone खरीदने वाला दुनिया का चौथा सबसे महंगा देश है।

ड्यूश बैंक के ‘मैपिंग ऑफ द वर्ल्ड्स प्राइस 2019’ सर्वेक्षण में लगभग सभी देशों ने अमेरिकी मूल्य से अधिक में iPhone XS की बिक्री की। ब्राज़ील में सबसे अधिक $ 2,050 की कीमत थी, अमेरिका की तुलना में 64% अधिक महंगा। इस सूची में नाइजीरिया एकमात्र देश है जहां iPhone की कीमतें अमेरिका से कम हैं।

भारत में, एक iPhone XS की कीमत 1,635 डॉलर है, और यह केवल तुर्की और अर्जेंटीना के पीछे है, जहां स्मार्टफोन की कीमत क्रमशः $ 1,880 और $ 1,776 है।

चीन के साथ व्यापार के तनाव के साथ-साथ iPhones की बिक्री में गिरावट ने अमेरिकी प्रमुख को iPhones की कीमतों में बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर किया है।

कंपनी, हालांकि, भारतीय बाजार में अपनी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए एक अलग दृष्टिकोण लेना शुरू कर रही है। यह पुराने iPhones को भारत में असेंबल करके और उन्हें कम कीमत पर बेचकर पूंजीकरण कर रहा है।

इस महीने की शुरुआत में Q2 परिणाम घोषित करने के बाद विश्लेषकों के साथ एक आय कॉल में, Apple के सीईओ टिम कुक ने कहा कि कंपनी ने भारत में कुछ समायोजन किए हैं और यहां कुछ बेहतर परिणाम देखे हैं।

अपने भारत निर्माण की योजना को गति प्रदान करते हुए, Apple ने अपने आपूर्तिकर्ता Wistron की बेंगलुरु में सुविधा पर iPhone 7 की असेंबलिंग शुरू कर दी है।

ताइवानी औद्योगिक प्रमुख विस्ट्रॉन पहले से ही देश में iPhone 6S को इकट्ठा करता है।

कुक ने कंपनी की भारत में अपने ब्रांडेड स्टोर खोलने की योजना पर भी जोर दिया।

पुराने iPhones के अलावा, Apple ने अपने नए iPhones की कीमतों में कमी करने की कोशिश की है। Apple ने अपने ₹ 76,900 iPhone XR (64GB) की लागत को much 23,000 तक कम करने के लिए इस महीने की शुरुआत में एक "प्रमोशनल ऑफर" पेश किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER