देश / भारत ने म्यांमार के साथ रखा एक ऐसा प्रस्ताव, जिससे चीन के लिए बढ़ने वाली है मुश्किले

Zoom News : Oct 07, 2020, 07:32 AM
दिल्ली:  भारत ने म्यांमार में चीन का मुकाबला करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। भारत ने म्यांमार में $ 6 बिलियन की पेट्रोलियम रिफाइनरी बनाने का प्रस्ताव दिया है। चीन पड़ोसी देशों में निवेश करके भारत में अपनी पकड़ मजबूत करता है और फिर इसका इस्तेमाल अपने रणनीतिक इस्तेमाल के लिए करता है।भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकंद नरवाने और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला म्यांमार की दो दिवसीय यात्रा पर आए थे। इस दौरे को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दौरे में कई महत्वपूर्ण समझौते किए गए।

लाइव मिंट को बताए गए मामले के करीबी एक सूत्र ने कहा, भारत नहीं चाहता कि पड़ोसी देश म्यांमार पूरी तरह से चीन की अदालत में जाए। यह परियोजना दोनों देशों के लिए फायदेमंद होगी। इंडियन ऑयल कॉर्प्स ने परियोजना में रुचि दिखाई है।

भारत म्यांमार को कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने में मदद करने के अपने वादे को भी पूरा कर रहा है। इसके तहत भारत म्यांमार को 3000 शीशियों की रीमदेव दवा उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा, भारत 31 मार्च तक म्यांमार से 1.5 मिलियन टन उड़द का आयात भी करेगा। म्यांमार की सीमा से सटे और भारतीय राज्य मिज़ोरम के बॉर्डर हाट ब्रिज के निर्माण के लिए 2 मिलियन डॉलर की राशि आवंटित की गई है।


 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER