अमेरिका / अफगानिस्तान के स्थिर भविष्य में भारत की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है: बाइडन

Zoom News : Apr 15, 2021, 04:17 PM
वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अफगानिस्तान के स्थिर भविष्य में भारत, पाकिस्तान और रूस की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है। इन क्षेत्रीय हिस्सेदारों को अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने के लिए आगे बढ़कर कार्य करना चाहिए। ज्ञातव्य है कि राष्ट्रपति बाइडेन ने 11 सितम्बर तक अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को पूरी तरह से हटाने की घोषणा की है।

बाइडेन ने कहा कि हम अन्य देशों से भी इस क्षेत्र में सहयोग के लिए कहेंगे। विशेषकर पाकिस्तान, रूस, चीन, भारत और तुर्की से और अधिक समर्थन की आशा है। अफगानिस्तान के स्थिर भविष्य  में इन देशों का महत्वपूर्ण योगदान है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति का कोई सैन्य समाधान नहीं है, बल्कि एक राजनयिक समाधान की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अपने सैनिकों को हटाने के बाद भी अमेरिका राजनयिक और मानवीय कार्यों में अफगानिस्तान को समर्थन देना जारी रखेगा। हम वहां जरूरी मानवीय संसाधन देना जारी रखेंगे। उल्लेखनीय है कि दोहा में फरवरी में अमेरिका और तालिबान के बीच समझौते के अनुसार अमेरिका ने 14 महीनों के भीतर अपने सभी सैनिकों को अफगानिस्तान से हटाने पर सहमति जताई थी।

उधर, हाल ही में इंडिपेंडेंट कांग्रेशन्ल रिसर्च सर्विस की ओर से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में भारत का सबसे बड़ा क्षेत्रीय योगदान रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER