दुनिया / भारत हुआ दुनिया की शक्तिशाली देशों की लिस्ट से बाहर, चीन है एशिया की ताकत, US फिर बना...

Zoom News : Oct 20, 2020, 07:23 AM
सिडनी, वर्ष 2020 के दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की सूची जारी की गई है। हर साल की तरह इस बार भी इस सूची में अमेरिका शीर्ष पर है। लेकिन, भारत को इस साल लगभग दोहरे अंकों का नुकसान हुआ है। पिछले साल यानी 2019 की इस सूची में भारत दुनिया की प्रमुख शक्तियों में शामिल था। लेकिन, इस वर्ष कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण भारत को इस सूची से बाहर रखा गया है।

प्रमुख शक्ति की सूची से बाहर हुआ भारत

एशिया पावर इंडेक्स 2020 के अनुसार, भारत का 2019 में पावर स्कोर 41.0 था, जो 2020 में घटकर 39.7 पर आ गया है। इस सूची में, 40 या उससे अधिक अंक वाले देश को दुनिया की प्रमुख शक्ति माना जाता है। । भारत को पिछले साल उस सूची में शामिल किया गया था, लेकिन कुछ बिंदुओं के कारण यह वर्ष समाप्त हो गया।

एशिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश अब मध्य शक्ति सूची में चला गया है। हालाँकि, यह देश आने वाले वर्षों में फिर से इस सूची में शामिल हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत-प्रशांत के सभी देशों के बीच, भारत ने कोरोना वायरस के कारण विकास क्षमता खो दी है।

चीन से तुलनात्मक रूप से पिछड़ा भारत

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन की आबादी लगभग बराबर है। कुछ वर्षों के बाद, शायद भारत जनसंख्या के मामले में चीन से आगे निकल जाएगा। लेकिन, भारतीय समाज पर कोरोना वायरस के हमले ने दोनों देशों के बीच शक्ति की असमानता को बढ़ा दिया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मौजूदा रुझानों के अनुसार, इस दशक के अंत तक, भारत चीन के कुल आर्थिक उत्पादन का केवल 40% तक पहुंचने में सक्षम होगा। जबकि 2019 में इसके 50 प्रतिशत रहने की उम्मीद थी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER