देश / दूर कर लीजिए चिंता, बच्चों के लिए देश में जल्द आ रहे हैं ये 4 टीके

Zoom News : Jun 17, 2021, 10:05 PM
New Delhi: जुलाई में बच्चों पर कोवावैक्स का परीक्षण शुरू करने की योजना बना रहे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ बच्चों के लिए चार टीके तैयार होने की संभावना माता-पिता के लिए खुशई देने वाली है। भारत बायोटेक के पास दो टीके हैं जो बच्चों पर आजमाए जा रहे हैं जबकि जाइडस कैडिला के टीके के लिए परीक्षण में शुरू से ही बच्चे शामिल थे। इसलिए अगर सब कुछ वैक्सीन निर्माताओं की योजना के अनुसार होता है, तो भारत में बच्चों के लिए चार टीके होंगे।

कोवैक्सिन: हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा विकसित एक भारतीय वैक्सीन में भारत बायोटेक का कोवैक्सिन भी शामिल है। फिलहाल भारत में कोवैक्सीन का टीका वयस्कों को लगाया जा रहा है। यह लगभग 78 प्रतिशत प्रभावकारी है। अब वैक्सीन 2 से 18 साल के बच्चों पर ट्रायल फेज में है।

भारत बायोटेक की नेजल वैस्कीन (BBV154): भारत बायोटेक का वन-शॉट नेज़ल वैक्सीन, जिसे गेम-चेंजर के रूप में उभरने वाला माना जाता है, पहले से ही उसका परीक्षण जारी है। यह एक नेजल टीका है, जो इसे बच्चों के टीकाकरण के लिए बहुत सुविधाजनक बनाता है। इसके परीक्षण में बच्चे शामिल थे।

Zydus Cadila की ZyCov-D: Zydus Cadila की ZyCov-D एक और टीका है जिसका परीक्षण वयस्कों के अलावा 12 से 18 वर्ष के बच्चों पर किया जा रहा है। यह टीका जल्द ही लाइसेंस के लिए आवेदन करेगा और जब यह मंजूरी मिल जाएगी, तो बच्चों को टीका लगाया जा सकता है।

नोवावैक्स/कोवावैक्स: नोवावैक्स या कोवावैक्स भारत में बच्चों के लिए क्लिनिकल परीक्षण शुरू करने वाला चौथा टीका होगा। वैक्सीन को नोवावैक्स ने विकसित किया है जिसका पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ करार है। टीके की कुल प्रभावकारिता 90.4 प्रतिशत है।

क्या बच्चों को ज्यादा खतरा है?

नहीं, इस धारणा और अनुमानों के बावजूद कि भारत में महामारी की संभावित तीसरी लहर बच्चों को प्रभावित करेगी, इसके बारे में कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।विशेषज्ञों ने इसे दोहराया है। बच्चों को वायरस के अनुबंध का अधिक जोखिम नहीं है। खतरा भी कम नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER