Coronavirus / भारत, पाकिस्तान और इंडोनेशिया में दुनिया की 25% आबादी, फिर भी यहां सबसे कम टेस्ट किए गए

Dainik Bhaskar : Apr 05, 2020, 09:22 AM
दिल्ली |  एशियाई देशों भारत, पाकिस्तान और इंडोनेशिया में हर 10 लाख लोगों में कोरोनावायरस के सबसे कम टेस्ट हुए हैं। ब्लूमबर्ग ने आधिकारिक डेटा का विश्लेषण कर यह दावा किया है। इन तीनों देशों में दुनिया की 25 फीसदी आबादी रहती है। एजेंसी का कहना है कि बेहद कम टेस्ट होने के कारण इस आबादी में संक्रमण तेज होने की आशंका है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडानॉम गैबरेयेसस कह चुके हैं कि भारत, पाकिस्तान और इंडोनेशिया में हर 10 लाख लोगों में से 15 हजार लोगों का टेस्ट किया जाना चाहिए। इसके बिना हमारी कोशिशें आंख में पट्‌टी बांधकर चलने जैसी होंगी। भारत में अब तक कुल 75 हजार टेस्ट हुए हैं। इसका मतलब यह है कि भारत में हर 10 लाख लोगों में केवल 66 लोगों का टेस्ट हुआ है। भारत की आबादी करीब 134 करोड़ है।

इंडोनेशिया में टेस्ट कराने वाले 22 फीसदी लोग पॉजिटिव मिले

टेस्टिंग का भारत का आंकड़ा सबसे ज्यादा 13,56,085 टेस्ट करने वाले अमेरिका से बहुत कम है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि टेस्टिंग से गुजरे लोगों में से 3 से 12 फीसदी तक लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। केवल इंडोनेशिया में टेस्ट कराने वाले 22 फीसदी लोग पॉजिटिव मिले हैं। एशिया में सबसे ज्यादा प्रभावित चीन खतरे से बाहर आता जा रहा है, लेकिन अन्य देशों में स्थिति खराब है। सबसे ज्यादा ईरान में हालात खराब हैं। यहां अब तक 55,743 मामले सामने आए हैं। जबकि 3,452 लोगों की मौत हो चुकी है।

दुनिया: सबसे ज्यादा टेस्ट अमेरिका में

एशिया: द. कोरिया में सबसे ज्यादा टेस्ट हुए

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER