कोरोना वायरस / देश में 160 दिनों में सबसे कम 25,072 कोविड-19 के नए मामले आए, 389 मौते हुई

Zoom News : Aug 23, 2021, 10:52 AM
नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के नए केसों में एक बार फिर से बड़ी गिरावट देखने को मिली है। सोमवार को सुबह आए आंकड़ों में बीते एक दिन में 25,072 नए केस दर्ज किए गए हैं। 160 दिनों में पहली बार नए केसों का आंकड़ा इतना कम दर्ज किया गया है। इसके साथ ही एक्टिव मामलों में भी तेजी से गिरावट आई है और अब यह बीते साल मार्च के बाद पहली बार इतने कम लेवल पर है। अब तक देश में मिले कोरोना के कुल केसों के मुकाबले एक्टिव केसों का प्रतिशत अब सिर्फ 1.03 फीसदी ही रह गया है। यही नहीं पिछले 155 दिनों में एक्टिव केसों की संख्या सबसे कम होते हुए 3,33,924 पर आकर ठहर गई है। 

रिकवरी रेट में भी तेजी से इजाफा हुआ है और अब यह 97.63% हो गया है। बीते एक दिन में ही कोरोना से 44,157 लोग रिकवर हुए हैं। एक ही दिन में नए केसों में बड़ी कमी और तेजी से रिकवरी में इजाफा होने के चलते भी एक्टिव केसों की संख्या घटी है। वीकली पॉजिटिविटी रेट भी तेजी से कम होते हुए 2 फीसदी से भी कम रह गया है। फिलहाल वीकली पॉजिटिविटी रेट 1.91 पर्सेंट ही है। बीते दो महीनों में यह दर 3 फीसदी से कम बनी हुई है। इसके अलावा बीते 28 दिनों से डेली पॉजिटिविटी रेट भी 3 पर्सेंट से कम बना हुआ है। 

कोरोना टेस्टिंग और वैक्सीनेशन की तेज है रफ्तार

देश में वैक्सीनेशन और कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार भी तेज बनी हुई है। अब तक 50.75 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं और 58.25 करोड़ से ज्यादा कोरोना टीके लग चुके हैं। एक तरफ वैक्सीनेशन की रफ्तार में इजाफा होने और दूसरी तरफ नए केसों में कमी के चलते कोरोना नरम पड़ा है।  इसके अलावा आने वाले दिनों में टीकाकरण की रफ्तार और बढ़ाने की बात की जा रही है। ऐसे में उम्मीद है कि कोरोना से राहत में और इजाफा होगा। गौरतलब है कि जून महीने के बाद से ही नए केसों में लगातार कमी का दौर बना हुआ है। हालांकि अब भी केरल में पूरे देश के आधे केस मिल रहे हैं। यदि केरल के आंकड़ों को हटाकर देखें तो देश के अन्य हिस्सों में वायरस पर काफी नियंत्रण है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER