कोरोना वायरस / देश में सामने आए कोविड-19 के 9,216 नए मामले, 24 घंटों में 391 मौतें दर्ज

Zoom News : Dec 03, 2021, 10:21 AM
नई दिल्ली: देश में भले ही कोरोना संक्रमण के मामले फिलहाल ज्यादा नहीं हैं, लेकिन नए केसों की संख्या रिकवर होने वाले लोगों से अधिक होने के चलते चिंता बढ़ गई है। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन रिकवर होने वाले लोगों से ज्यादा नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं। बीते एक दिन में 9,216 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जबकि रिकवर होने वालों का आंकड़ा 8,612 ही रहा है। इसके साथ ही एक बार फिर एक्टिव मामले एक लाख पार पहुंचने की ओर हैं। फिलहाल देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 99,976 है। जो आने वाले दिनों में एक लाख के पार पहुंच सकता है।

हालांकि अब भी राहत की बात यह है कि कुल मामलों के मुकाबले एक्टिव केसों का प्रतिशत महज 0.29 फीसदी ही है। यह आंकड़ा मार्च 2020 के बाद से अब तक का सबसे कम है। इसके अलावा डेली पॉजिटिविटी रेट 0.80 पर्सेंट और वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.84 पर्सेंट बना हुआ है। देश में बीते कुछ महीनों में तेजी से वैक्सीनेशन हुआ है और अब तक कुल 125.75 करोड़ से ज्यादा टीके लग चुके हैं। माना जा रहा है कि इसके चलते ही कोरोना वायरस की रफ्तार थमी है, लेकिन अब ओमिक्रॉन वैरिएंट से खतरा बढ़ गया है। फिलहाल स्टडी की जा रही है कि ये वैरिएंट कोरोना वैक्सीन को मात दे सकता है या नहीं।

यदि यह वैरिएंट कोरोना वैक्सीन को मात देने में सक्षम नहीं है तो फिर यह भारत के लिए बड़ी राहत होगा क्योंकि देश में तेजी से टीकाकरण चल रहा है। इस बीच कर्नाटक में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के दो मामले मिलने के बाद से देश भर में अलर्ट की स्थिति है। सभी इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर जांच तेज कर दी गई है और पॉजिटिव मिलने वाले सभी सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जा रहा है। ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित शख्स के संपर्क में आए 5 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं और यह टेस्ट किया जा रहा है कि क्या उन्हें भी ओमिक्रॉन वैरिएंट ही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER