बड़ी खबर / 4 महीने में दो वर्ल्‍ड कप की मेजबानी करेगा भारत, जानिए पूरा मामला

News18 : May 17, 2020, 05:43 PM
नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पूरी दुनिया में क्रिकेट इवेंट्स ठप्‍प पड़े हुए हैं। कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए आईसीसी इस साल ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप को स्‍थगित करने की तैयारी कर रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप को स्‍थगित किया जाएगा। टी20 वर्ल्‍ड कप की जगह अक्‍टूबर-नवंबर टाइम स्‍लॉट में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का आयोजन किया जाएगा।

आईसीसी (ICC) के एक सूत्र ने द टाइम्‍स से कहा कि 99 फीसदी संभावना है कि टी20 वर्ल्‍ड कप इस साल नहीं होंगे। उन्‍होंने कहा कि पहले से ही अलग विंडो की तलाश की जा रही है। ऐसी संभावना है कि इसे 2021 तक टाल दिया जाएगा और फिर 2021 में भारत की मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप को अक्‍टूबर 2022 तक टाल दिया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो फिर भारत आने वाले समय में सिर्फ चार महीने के भीतर ही दो वर्ल्‍ड कप की मेजबानी करेगा, क्‍योंकि फरवरी 2023 में भारत आईसीसी वनडे वर्ल्‍ड कप की मेजबानी भी करेगा।

टी20 वर्ल्‍ड कप टलने से बीसीसीआई को मिलेगा मौका 

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान मार्क टेलर को भी लगता है कि इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप को टाला जाएगा और इस वजह से बीसीसीआई को आईपीएल का आयोजन करवाने के लिए विंडो मिल जाएगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार टी20 वर्ल्‍ड कप (T20 World Cup) आयोजन इस साल 18 अक्‍टूबर से 15 नवंबर के बीच होना है। टेलर ने कहा कि आईपीएल का आयोजन होता है तो यात्रा खिलाड़ी की व्‍यक्तिगत जिम्‍मेदारी होगी, न ही बोर्ड की।

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान मार्क टेलर ने चैनल नाइन स्पोर्ट्स से कहा कि मुझे लगता है कि यह सबसे संभावित स्थिति है, क्योंकि हम इस समय जिन हालात में जी रहे हैं उनमें अक्टूबर और नवंबर के बीच में 15 टीमों का ऑस्ट्रेलिया आना, सात अलग-अलग जगहों पर 45 मैच खेलना और देश में यात्रा करना बेहद मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले 14 दिन तक क्‍वॉरंटाइन में रहने से स्थिति और मुश्किल हो जाती हैं। पूरी संभावना है कि यह टूर्नामेंट नहीं हो पाएगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER