IND vs AUS / सिराज-शार्दुल ने की कमाल की गेंदबाजी, भारत को जीत के लिए आखरी दिन बनाने होंगे 324 रन

Zoom News : Jan 18, 2021, 02:13 PM
IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला ब्रिस्बेन में खेला जा रहा है। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 328 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में चौथा दिन खत्म होने तक भारत ने दूसरी पारी में बिना विकेट गंवाए 4 रन बना लिए। रोहित शर्मा (4) और शुभमन गिल (0) नाबाद हैं। भारत को अब 5वें दिन करीब 90 ओवर खेलना है।

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने टेस्ट की पारी में पहली बार 5 विकेट लिए, जबकि शार्दूल ठाकुर ने 4 विकेट अपने नाम किए।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 294 रन बनाए

मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 369 रन बनाए थे। जवाब में टीम इंडिया सिर्फ 336 रन ही बना सकी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 294 रन बनाए। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 33 रन की बढ़त मिली थी। इस आधार पर 328 रन का टारगेट सेट किया।

गाबा में 250+ रन का टारगेट चेज नहीं हो सका

गाबा में अब तक 250+ रन का टारगेट चेज नहीं हो सका है। यहां सबसे बड़ा 236 रन का टारगेट चेज किया जा सका है। यह उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया ने ही नवंबर 1951 में हासिल की थी। तब मेजबान ने वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हराया था।

शुरुआत के एक घंटे के बाद भारत को लगातार 2 विकेट मिले

चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 21 रन से आगे खेलना शुरु किया। इसके बाद डेविड वॉर्नर और मार्कस हैरिस ने 89 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप कर तेज शुरुआत दी। भारत को चौथे दिन शुरुआती एक घंटे के खेल के बाद लगातार दो ओवर में दो सफलता मिली।

शार्दूल ने पहली बार 4 विकेट झटके

शार्दूल ने भी टेस्ट की एक पारी में पहली बार 4 विकेट लिए हैं। उन्होंने मार्कस हैरिस, कैमरून ग्रीन, टिम पेन और नाथन लियोन को पवेलियन भेजा। ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका शार्दूल ने ही दिया था। उन्होंने मार्कस हैरिस को 38 रन पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद डेविड वॉर्नर 75 बॉल पर 48 रन बनाकर आउट हुए। वॉशिंगटन सुंदर ने उन्हें LBW किया।

सिराज ने ऑस्ट्रेलिया को 5 झटके दिए

सिराज ने पहली बार एक पारी में 5 विकेट लिए। उन्होंने मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को पवेलियन भेजा। सिराज ने स्मिथ को 55 रन पर पवेलियन भेजकर ऑस्ट्रेलिया को 5वां झटका दिया। स्मिथ का कैच स्लिप में कप्तान अजिंक्य रहाणे ने लिया।

सिराज ने दूसरी पारी के 31वें और अपने 8वें ओवर में दो विकेट लिए। तीसरे विकेट के तौर पर मार्नस लाबुशेन 25 रन बनाकर आउट हुए। स्लिप में रोहित शर्मा ने उनका कैच लिया। इसके बाद ओवर की आखिरी बॉल पर सिराज ने मैथ्यू वेड को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने उनका कैच लपका।

सिराज ने दो कैच छोड़े

सिराज ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्मिथ और ग्रीन के 1-1 कैच छोड़े। दूसरी पारी के 50वें ओवर की पहली बॉल पर उन्होंने स्मिथ का आसान कैच छोड़ा। तब स्मिथ 46 रन पर खेल रहे थे। ओवर वॉशिंगटन सुंदर का था। इसके बाद 53वें ओवर में अपनी ही बॉल पर ग्रीन का कैच छोड़ दिया। तब ग्रीन 14 रन पर थे।

रोहित ने स्मिथ को चिढ़ाया

लंच से ठीक पहले रोहित शर्मा पिच पर आकर शैडो बैटिंग करते दिखे। इस दौरान बैटिंग कर रहे स्टीव स्मिथ उन्हें देख रहे थे। इसी दौरान कमेंट्री कर रहे संजय मांजरेकर ने मजाकिया अंदाज में कहा- ‘‘स्मिथ सिर्फ देख ही रहे हैं। शायद रोहित, स्मिथ को चिढ़ाने के लिए ऐसा कर रहे या शायद नहीं कर रहे।’’

वाका पर 20 साल बाद 8वें नंबर के बल्लेबाज ने फिफ्टी लगाई

ब्रिस्बेन में 20 साल बाद 8वें या इससे नीचे के बल्लेबाज ने अर्धशतक बनाया। शार्दूल से पहले 1991 में पाकिस्तान के मोइन खान ने ब्रिस्बेन के वाका ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 61 रन की पारी खेली थी। शार्दूल ने मनोज प्रभाकर के रिकॉर्ड की बराबरी भी की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER