Ind vs Ban 2nd ODI / दूसरे वनडे में भी टीम इंडिया ने बांग्लादेश के आगे टेके घुटने, सीरीज भी गंवाई

Zoom News : Dec 07, 2022, 08:18 PM
Ind vs Ban 2nd ODI : कप्तान रोहित शर्मा की 28 गेंद पर 51 रन नाबाद पारी के बावजूद टीम इंडिया दूसरे वनडे में बांग्लादेश से 5 रन से हार गया। 272 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 49.4 ओवर में 9 विकेट पर 260 रन बनाए थे। आखिरी दो गेंदों पर दो छक्कों की जरूरत थी। रोहित ने पांचवीं गेंद पर छक्का जमा दिया लेकिन आखिरी गेंद पर वे ऐसा नहीं कर सके। इसके साथ ही बांग्लादेश ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है।


यह भारत की बांग्लादेश में वनडे में लगातार दूसरी सीरीज हार है। इससे पहले 2015 में बांग्लादेश ने भारत को वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था।


आखिरी 3 ओवर में चाहिए थे 40 रन

अंगूठे की चोट के कारण रोहित शर्मा इस पारी में ओपनिंग नहीं कर पाए। वे नौवें नंबर के बल्लेबाज के तौर पर उतरे। आखिरी तीन ओवर के खेल में भारत 40 रन की जरूरत थी। 48वें ओवर में मोहम्मद सिराज स्ट्राइक पर थे और रोहित नॉन स्ट्राइक पर। मुस्तफिजुर रहमान ने इस ओवर में सिराज को 1 रन भी नहीं लेने दिया।


अब आखिरी दो ओवर में भारत को जीत के लिए 40 रन की जरूरत थी। महमूदुल्लाह के इस ओवर में 20 रन आ गए। रोहित इस ओवर की पहली और तीसरी गेंद पर छक्का जमाया था। इसके अलावा उन्होंने दो डबल और एक सिंगल भी लिया था। तीन रन वाइड के रूप में मिले थे।


आखिरी 6 गेंदों पर भारत को 20 रन की जरूरत थी


  • मुस्तफिजुर की पहली गेंद को रोहित डॉट खेल गए। गेंद उनके बल्ले से नहीं लगी।
  • दूसरी गेंद को रोहित डीप थर्ड मैन की ओर 4 रन के लिए खेल दिया।
  • तीसरी गेंद पर भी रोहित थर्ड मैन की ओर चौका जमाया।
  • रोहित ने चौथी गेंद को स्वीप करने की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हुए। यह डॉट गेंद रही।
  • भारतीय कप्तान ने पांचवीं गेंद को सामने साइट स्क्रीन की ओर 6 रन के लिए भेज दिया।
  • आखिरी गेंद यॉर्कर लेंथ की थी। रोहित इस पर ठीक से शॉट नहीं लगा सके और कोई रन नहीं बना। इस तरह भारत 5 रन से मैच हार गया।
  • बांग्लादेश की ओर से इबादत हुसैन ने 3 विकेट झटके। मेहदी हसन और शाकिब अल हसन ने एक समान 2-2 विकेट मिले। जबकि मुस्ताफिजुर रहमान के हिस्से में एक विकेट आया।

टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरे बांग्लादेश ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 271 रन बनाए। मेहदी हसन मिराज (100) उसकी ओर से टॉप स्कोरर रहे। जबकि महमूदुल्लाह ने 77 रन बनाए। भारत की ओर से वाशिंगटन सुंदर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। जबकि उमरान मलिक और मोहम्मद सिराज को 2-2 सफलताएं मिलीं।


अय्यर-पटेल के बीच शतकीय साझेदारी

विराट कोहली की जगह नंबर-3 पर खेलने आए श्रेयस अय्यर और चौथे नंबर पर उतरे अक्षर पटेल ने 5वें विकेट के लिए 101 गेंदों पर 107 रनों की पार्टनरशिप की। दोनों ने अर्धशतक जमाए। पहले श्रेयस ने 69 बॉलों पर अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 102 बॉल पर 82 रन बनाए। इस पारी में 6 चौके और 3 छक्के शामिल हैं। यह अय्यर का 14वां वनडे अर्धशतक है। अय्यर ने इस फॉर्मेट के पिछले 11 मैचों में 6 अर्धशतक और एक शतक जमाया है। श्रेयस के बाद अक्षर ने 50 बॉल में अपना तीसरा वनडे अर्धशतक पूरा किया। वे 56 रन बनाकर आउट हुए।


ओपनर्स ने बनाए 13 रन

भारत की ओपनिंग जोड़ी 13 रन के टीम स्कोर पर पवेलियन लौट गई। विराट कोहली 5 रन बनाकर आउट हुए तो शिखर धवन ने 8 रन बनाए। कोहली लगातार दूसरे मुकाबले में दहाई के स्कोर तक नहीं पहुंच पाए। पिछले मैच में वे 9 रन ही बना सके थे। वे कप्तान रोहित शर्मा की जगह उतरे थे। रेगुलर ओपनर रोहित फील्डिंग के वक्त चोटिल हो गए थे। वे ओपनिंग के लिए नहीं आए।


कैसे गिरे टीम इंडिया के विकेट


  • विराट कोहली : इबादत हुसैन ने बोल्ड कर दिया।
  • शिखर धवन : रहमान ने मेहदी हसन मिराज के हाथों कैच कराया।
  • वाशिंगटन सुंदर : शाकिब ने लिटन दास के हाथों कैच कराया।
  • केएल राहुल : मेहदी हसन ने स्लोअर बॉल डाली, राहुल विकेट के सामने की बॉल चूके और LBW हो गए।
  • श्रेयस अय्यर : मेहदी हसन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे। डीप मिडविकेट पर अफीफ के हाथों कैच हुए।
  • अक्षर पटेल : इबादत हुसैन की बॉल पर एक्सट्रा कवर में शाकिब को कैच दे बैठे।
  • शार्दूल ठाकुर : शाकिब अल हसन की बॉल पर स्टंप के पीछे मुशफिकुर रहीम ने कैच किया।
  • दीपक चाहर : इबादत हुसैन की बॉल पर नजमुल हुसैन को कैच दे बैठे।

बांग्लादेश की ओर से भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी

महमूदुल्लाह 77 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें उमरान मलिक ने विकेट के पीछे केएल राहुल के हाथों कैच कराया। उमरान ने 148 रनों की साझेदारी तोड़ी। यह बांग्लादेश की ओर से भारत के खिलाफ वनडे में किसी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। पिछला रिकॉर्ड 133 रन का था। अनामुल हक और मुशफिकुर रहीम ने 2014 में वह पार्टनरशिप की थी।


टीम इंडिया के लिए फिर मुसीबत बने मेहदी हसन

मेहदी हसन एक बार फिर टीम इंडिया के लिए मुसीबत बने। उन्होंने शतक जमाया। पिछले मुकाबले में 187 के टारगेट का पीछा कर रही बांग्लादेश ने 128 पर छह विकेट गंवा दिए थे। उसके बाद खेलने आए मेहदी हसन ने 38 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम की डूबती नैया पार लगाई थी। उन्होंने अफीफ हुसैन, इबादत हुसैन और हसन महमूद के साथ उपयोगी साझेदारियां कीं।


सुंदर ने एक ओवर में लिए 2 विकेट, हैट्रिक से चूके

वाशिंगटन सुंदर ने 2 बॉल पर 2 विकेट लिए। उन्होंने 19वें ओवर की 5वीं बॉल पर मुशफिकुर रहीम (12) को धवन के हाथों कैच कराया और आखिरी बॉल पर अफीफ हुसैन (0) को बोल्ड कर दिया। हालांकि सुंदर अपनी हैट्रिक पूरी नहीं कर सके, लेकिन उन्होंने 3 विकेट लिए। पहले उन्होंने शाकिब अल हसन (8) को धवन के हाथों कैच कराया था।


ऐसे गिरे बांग्लादेश के विकेट...


  • अनामुल हक: सिराज ने गुड लेंथ के पास की इनस्विंग बॉल, जो हक के घुटने पर लगी, अंपायर ने LBW दिया।
  • लिटन दास : सिराज ने क्लीन बोल्ड कर दिया।
  • नजमुल हसन शान्तो : उमरान मलिक ने शान्तो को बोल्ड कर दिया।
  • शाकिब अल हसन : सुंदर की बॉल पर धवन ने कैच किया। हालांकि पहले उनसे कैच छिटका, लेकिन धवन ने दूसरे प्रयास में कैच किया।
  • मुशफिकुर रहीम: धवन ने विकेट के पीछे सुंदर की बॉल पर कैच किया।
  • अफीफ हुसैन : सुंदर ने बोल्ड कर दिया।
  • महमूदुल्लाह : उमरान मलिक ने विकेट के पीछे केएल राहुल के हाथों कैच कराया।
  • कुलदीप पीठ में खिंचाव के कारण हटे
  • तेज गेंदबाज कुलदीप सेन पीठ में खिंचाव के कारण दूसरे वनडे में नहीं खेल रहे हैं। पहले मुकाबले में बाद 26 साल के इस गेंदबाज ने पीठ में खिंचाव की शिकायत की थी। ऐसे में बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने उन्हें रेस्ट करने की सलाह दी है। वे ऑब्जर्वेशन में हैं।

2 बदलाव के साथ उतरी टीम इंडिया, बांग्लादेश में एक चेंज...देखिए प्लेइंग-11

टीम इंडिया ने प्लेइंग में 2 बदलाव किए हैं। जबकि बांग्लादेश में एक चेंज है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाज कुलदीप सेन की जगह उमरान मलिक और शाहबाज अहमद की जगह अक्षर पटेल को मौका दिया है। वहीं, बांग्लादेश में हसन महमूद की जगह नजमुल हसन प्लेइंग में शामिल किए गए हैं।


बांग्लादेशः नजमुल हुसैन शान्तो, लिटन दास (कप्तान), अनामुल हक, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, इबादत हुसैन, नसूम अहमद, मुस्ताफिजुर रहमान।


भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, उमरान, शार्दूल ठाकुर, दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER