IND vs ENG / चौथे टेस्ट में अश्विन अपने नाम कर सकते हैं दो बड़े रिकॉर्ड्स, जानिए...

Zoom News : Mar 03, 2021, 12:10 PM
IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मैच 4 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच में अश्विन के पास दो बड़े रिकॉर्ड्स तोड़ने का मौका होगा। अश्विन एक खास मामले में टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज रहे जहीर खान को पीछे छोड़ सकते हैं, तो वहीं एक खास वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते हैं। पहले तीन टेस्ट मैचों में अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की है और आखिरी टेस्ट में भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। अश्विन पिछले टेस्ट मैच में भारत की ओर से सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे।

ओवरऑल बात करें तो सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट लेने के मामले में अश्विन से आगे महज श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं। चौथे टेस्ट में अगर अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट ले लेते हैं, तो चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो जाएगा। अश्विन अभी तक इस सीरीज में 24 विकेट ले चुके हैं और 10 विकेट से उनका यह आंकड़ा 34 तक पहुंच जाएगा। इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड फिलहाल वेस्टइंडीज के एलफ्रेड वैलेंटाइन के नाम दर्ज है। वैलेंटाइन ने 1950 में इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 33 विकेट झटके थे।

जहीर से आगे निकल सकते हैं अश्विन

अश्विन अभी तक कुल 603 (401 टेस्ट, 150 वनडे इंटरनेशनल और 52 टी20 इंटरनेशनल) इंटरनेशनल विकेट ले चुके हैं। वहीं जहीर खान के कुल 610 (311 टेस्ट, 282 वनडे इंटरनेशनल, 17 टी20 इंटरनेशनल) इंटरनेशनल विकेट लिए हैं। अश्विन अगर इस मैच में आठ विकेट ले लेते हैं, तो वह जहीर खान से आगे निकल जाएंगे। अगर ऐसा हो जाता है तो वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले (956), हरभजन सिंह (711) और कपिल देव (687) के बाद चौथे नंबर पर आ जाएंगे, अभी अश्विन पांचवें नंबर पर हैं।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER