India Vs England Live / तीसरे टी-20 में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने 8 विकेट से दी शिकस्त

Zoom News : Mar 16, 2021, 11:50 PM

इंग्लैंड ने मंगलवार को टीम इंडिया को तीसरे टी-20 में 8 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ इंग्लिश टीम ने 5 टी-20 की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 77 रन बनाए, लेकिन उन पर जोस बटलर की फिफ्टी भारी रही। ओपनर बटलर ने 52 बॉल पर 83 रन की नाबाद पारी खेली और टीम को जिताया। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टीम इंडिया की अपने घर में पहले बैटिंग करते हुए पिछले 10 टी-20 में यह 7वीं हार है। भारतीय टीम ने आखिरी बार 10 जनवरी 2020 में पहले बैटिंग करते हुए जीत हासिल की थी। तब पुणे में खेले गए टी-20 में श्रीलंका को हराया था।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 6 विकेट गंवाकर 156 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड टीम ने 18.2 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 158 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। बटलर के साथ जॉनी बेयरस्टो 40 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया के लिए युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर को 1-1 विकेट मिला।

5 टी-20 की सीरीज में इंग्लैंड 2-1 से आगे
इंग्लैंड टीम ने 5 टी-20 की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। चौथा मुकाबला 18 मार्च को खेला जाएगा। पहला मैच इंग्लैंड ने 8 विकेट से जीता था। दूसरा मुकाबला इंडिया टीम ने 7 विकेट से अपने नाम किया था। सीरीज के सभी मैच अहमदाबाद में ही खेले जाएंगे।

बटलर ने एक छोर संभाले रखा और जीत दिलाई

  • 157 रन के टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने सधी हुई शुरुआत की। टीम ने 23 रन पर पहला विकेट गंवाया। ओपनर जेसन रॉय 9 रन बनाकर आउट हुए। स्पिनर युजवेंद्र चहल ने उन्हें रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट किया।
  • यहां से ओपनर बटलर ने डेविड मलान के साथ दूसरे विकेट के लिए 39 बॉल पर 58 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला।
  • इंग्लैंड को 81 रन पर दूसरा झटका लगा। स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर की बॉल पर विकेटकीपर ऋषभ पंत ने मलान को स्टंप आउट किया। मलान 18 रन ही बना सके।
  • बटलर ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने जॉनी बेयरस्टो के साथ तीसरे विकेट के लिए 52 बॉल पर 77 रन की पार्टनरशिप कर टीम को जीत दिलाई।


कोहली ने बटलर को जीवनदान दिया
15वें ओवर की आखिरी बॉल पर बटलर को विराट कोहली ने जीवनदान दिया। चहल की बॉल पर कोहली ने आसान कैच छोड़ दिया। इस समय बटलर 76 रन बनाकर खेल रहे थे।

2016 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार कोहली की लगातार दूसरी फिफ्टी

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 46 बॉल पर सबसे ज्यादा 77 रन की नाबाद पारी खेली। टी-20 में कोहली की यह 27वीं फिफ्टी है। उन्होंने 2016 टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अब लगातार दो फिफ्टी लगाई हैं। पिछले मैच में उन्होंने 73 रन बनाए थे।

हार्दिक पंड्या ने 15 बॉल पर 17 और ऋषभ पंत ने 20 बॉल पर 25 रन बनाए। इनके अलावा कोई बल्लेबाज 20+ रन का आंकड़ा नहीं छू सका। इंग्लैंड के लिए मार्क वुड ने सबसे ज्यादा 3 और क्रिस जॉर्डन ने 2 विकेट लिए।


कोहली और हार्दिक की पार्टनरशिप ने पारी को संभाला

  • टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने 24 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए थे। ओपनर लोकेश राहुल खाता नहीं खोल सके, जबकि रोहित शर्मा 15 रन ही बना सके। पिछले मैच के हीरो ईशान किशन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और 9 बॉल खेलकर 4 रन ही बना सके।
  • तीन विकेट जल्दी गिरने का असर स्कोरकार्ड पर दिखा। टीम इंडिया 9 ओवर में 4.89 के रन रेट से 44 रन ही बना सकी। पावरप्ले में टीम तीन चौके की मदद से 24 रन ही बना सकी।
  • यहां से कप्तान कोहली ने ऋषभ पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 38 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। टीम ने 11 ओवर में 64 रन बनाए। 12वें ओवर की पहली बॉल पर पंत एक रन लेने के चक्कर में रनआउट हो गए।
  • भारतीय टीम ने आखिरी 8 ओवर में 85 रन बनाए। मैच में कोहली और हार्दिक पंड्या के बीच ही छठे विकेट के लिए 33 बॉल पर सबसे बड़ी 70 रन की पार्टनरशिप हुई।


रोहित जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके

लाल मिट्टी के टर्निंग ट्रैक पर इंग्लैंड के कप्तान ने पहला ओवर स्पिनर आदिल राशिद को दिया। इसमें 5 रन बने। दूसरा ओवर तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर लेकर आए। उन्होंने पहली बॉल 135 की रफ्तार से की, जिस पर रोहित ने सीधा शॉट खेलते हुए हाथ में कैच दिया, लेकिन इस मौके को आर्चर ने गंवा दिया और रोहित को जीवनदान मिल गया। इस समय रोहित 4 रन बनाकर खेल रहे थे। हालांकि रोहित इसका फायदा नहीं उठा सके और 15 रन बनाकर आउट हो गए।



दोनों टीम में एक-एक बदलाव

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। सूर्यकुमार यादव की जगह रोहित शर्मा की वापसी हुई थी। रोहित और लोकेश राहुल ने ओपनिंग की। ईशान किशन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए। सूर्यकुमार ने पिछले मैच में ही डेब्यू किया था। हालांकि उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था।

मोर्गन 100 टी-20 खेलने वाले वर्ल्ड के चौथे प्लेयर बने

इंग्लिश टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने टीम में एक बदलाव किया था। टॉम करन की जगह मार्क वुड को मौका दिया। मोर्गन का यह 100वां टी-20 मैच रहा। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे वर्ल्ड के चौथे प्लेयर बने। पाकिस्तानी शोएब मलिक 116 मैच के साथ टॉप पर हैं। दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने अपना 109वां टी-20 खेला। न्यूजीलैंड के रोस टेलर 102 मैच के साथ तीसरे प्लेयर हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER