इंडिया / भारतीय वायुसेना एयर चीफ ने कहा, Mi-17 हेलीकॉप्टर को मार गिराना एक बड़ी गलती

Jansatta : Oct 04, 2019, 04:22 PM
नई दिल्ली | भारतीय वायुसेना के एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि बीती 27 फरवरी को कश्मीर में अपने ही Mi-17 हेलीकॉप्टर को मार गिराना एक ‘बड़ी गलती’ थी। एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने बताया कि दोषियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि “यह हमारी तरफ से एक बड़ी गलती थी कि हमने 27 फरवरी को अपने ही हेलीकॉप्टर को मार गिराया था। कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की रिपोर्ट आ चुकी है। दो अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है।”

भदौरिया ने भारतीय वायुसेना चीफ बनने के बाद पहली बार एयरफोर्स के वार्षिक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना ने बीते साल कई उपलब्धियां हासिल की, जिनमें बालाकोट एयरस्ट्राइक भी शामिल है। उन्होंने कहा कि ‘भारतीय वायुसेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है और वह केवल पूर्व की उपलब्धियों के गुणगान तक ही सीमित नहीं रहती।’ संवाददाता सम्मेलन से पहले भारतीय वायुसेना ने बालाकोट हवाई हमले के प्रतीकात्मक वीडियो क्लिप दिखाए।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एयर चीफ मार्शल से सवाल किया गया कि क्या पाकिस्तान भारतीय पायलट के कम्यूनिकेशन को जाम करने में सफल हो सकता है, जैसा कि उसने विंग कमांडर अभिनंदन के मामले में किया था? इसके जवाब में वायुसेना चीफ ने कहा कि ‘हमें रेडियो कम्यूनिकेशन को सुरक्षित बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। वो हमारे कम्यूनिकेशन को नहीं सुन पाएंगे।’

भदौरिया ने कहा कि बालाकोट हवाई हमले के एक दिन बाद पाकिस्तानी वायुसेना के साथ हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ-16 विमान मार गिराया गया था। बता दें कि भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तानी सीमा के अंदर घुसकर बालाकोट में हवाई हमला किये जाने के बाद पाकिस्तान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कश्मीर में 27 फरवरी को हवाई हमला किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER