Indo-China / चीन की हर चाल का जवाब देने की पूरी तैयारी, एलएसी पर भेजी गईं 60 बोफोर्स तोपें

AMAR UJALA : Jun 05, 2020, 03:21 PM
Indo-China: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सेना ने बोफोर्स तोप की तैनाती शुरू कर दी है। लेह से करीब 60 बोफोर्स तोपों को एलएसी की ओर रवाना किया गया है। सूत्रों के अनुसार एलएसी के उस पार चीन ने भी आर्टिलरी का अमला तैनात किया है।

ऐसे में भारतीय सेना ने बोफोर्स तोप को चुना है। एलएसी में उपजे हालात के बीच बोफोर्स का चयन कारगिल युद्ध में बोफोर्स की कामयाबी को देखते हुए किया गया है। शनिवार को भारत और चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अधिकारियों के बीच एलएसी पर तनाव और गतिरोध के समाधान पर केंद्रित बैठक प्रस्तावित है।

इसके लिए चुशुल मोल्दो क्षेत्र में जगह को चुना गया। वहीं, सेना ने चीन की किसी भी चाल से निपटने के लिए अपनी तरफ से तैयारी पूरी कर ली है। एलएसी से सटे क्षेत्रों में सामरिक महत्व की सड़कों और पुलों का निर्माण लगातार जारी है। इसी पर चीन ने आपत्ति जताई है।

सैन्य सूत्रों के अनुसार सेना इस गतिरोध को बातचीत से खत्म करना चाहती है लेकिन एलएसी से सटे इलाकों में आधारभूत ढांचे के निर्माण को किसी सूरत में नहीं रोका जाएगा। चीन की पीएलए के साथ भारतीय सेना का पिछले एक माह से पैंगोंग झील, गलवां घाटी, दौलत बेग ओल्डी और डेमचौक क्षेत्र में तनातनी जारी है। हाल के दिनों में चीन रक्षात्मक मुद्रा में आया है। इसी क्रम में बुधवार को चीन की सेना एलएसी पर कब्जाए गए क्षेत्र से कुछ पीछे हटी थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER