Indian Railways / रेलवे के स्लीपर कोच में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, जानिए...

Zoom News : Feb 15, 2021, 09:57 PM
Indian Railway: भारतीय रेलवे जनता के सफर को और सुहाना बनाने की मुहिम में तेजी से आगे बढ़ रही है। रेल मंत्रालय ने लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर करने वाले मुसाफिरों को भी नई सुविधाएं देने का फैसला किया था। रेलवे की ऐसी सोंच के नतीजे आने लगे हैं। अब इस कड़ी में स्पेशल डिजाइन की गई बोगियां की झलकियां सामने आई है। नए कोच का स्ट्रक्चर देश की सबसे नई और आधुनिक ट्रेन तेजस के जैसा है। रेल मंत्री का मानना है कि इन सभी बदलावों का फायदा देश के आम आदमी को भी मिलेगा जो सुविधा के हिसाब से स्लीपर कोच में सफर करता है। 

स्लीपर कोच में मेट्रो जैसी सुविधा

नए कोच की सबसे बड़ी खासियत यानी यूएसपी ये है कि इनके सभी गेट ऑटेमेटिक होगें जो ट्रेन के स्टेशन छोड़ते ही बंद हो जाएंगे। इसका रिमोट और कमांड ट्रेन के गार्ड के पास होगा। इससे जहां रेल हादसों में कमी आएगी वहीं लूटपाट की आशंका भी कम होगी। जानकारी के मुताबिक मेट्रो रेल की तरह जब तक इसके सभी गेट प्रॉपर बंद नहीं होंगे ट्रेन एक इंच भी आगे नहीं बढ़ेगी। 

टॉयलेट में लगे ये नए फीचर

स्लीपर कोच में ऐसे फीचर को जोड़ा गया है जिससे आप सीट पर बैठे-बैठे ये जान सकेंगे कि शौचालय खाली है या फिर कोई उसका इस्तेमाल कर रहा है। वहीं वॉशरूम में पानी है या नहीं इसका पता भी अब सेंसर के जरिए लगेगा। टॉयलेट के अंदर टच लेंस फीटिंग और एंटी ग्रैफिटी कोटिंग होगी ताकि कोई भी वहां कुछ लिखकर दूसरों की मुसीबत न बढ़ा सके। टॉयलेट गेट पर खाली और इस्तेमाल होने की सूचना देने के लिए लाइट्स का इस्तेमाल होगा। ट्रेन में सबसे ज्यादा शिकायतें टॉयलेट की गंदगी और साफ-सफाई की कमी को लेकर मिलती है। यही वजह है कि नए रेल डिब्बों में इसकी भी व्यवस्था की गई है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER