Indian Railways / रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, चलने वाली हैं ये 40 क्लोन ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

AajTak : Sep 15, 2020, 08:13 PM
Indian Railways: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों को रेल सफर की अधिक सुविधा देने के लिए स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी है। इसके साथ ही ट्रेन की वेटिंग लिस्ट की परेशानी से निजात दिलाने के लिए क्लोन ट्रेनें चलाने का ऐलान किया। रेलवे अब जल्दी दी 40 क्लोन ट्रेनें चलाने जा रहा है। जो यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी। जिन स्टेशनों के लिए ज्यादा यात्री हैं, वहां ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के लिए क्लोन ट्रेनें चलेंगी।

रेलवे ने 40 क्लोन ट्रेनों के नंबर और समय सारिणी जारी कर :दी है। इसमें पूर्व मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे और उत्तर रेलवे सभी जोन की क्लोन ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे द्वारा जारी लिस्ट के मुताबिक क्लोन ट्रेन (02563) सहरसा से नई दिल्ली के लिए चलेगी जबकि क्लोन ट्रेन (02564) नई दिल्ली से सहरसा के लिए प्रतिदिन चलेगी। ये ट्रेन रास्ते में छपरा, गोरखपुर और कानपुर स्टेशन पर रुकेगी।

बिहार से नई दिल्ली के लिए क्लोन ट्रेन सहरसा के अलावा पूर्व मध्य रेल के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजगीर और राजेन्द्रनगर स्टेशन से चलेगी। बता दें कि रेलवे ने क्लोन ट्रेनों की  लिस्ट तो जारी कर दी है लेकिन कब से चलेंगी अभी ये कंफर्म नहीं है। हालांकि, जल्दी ही चलने की उम्मीद है।

रेलवे द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार अमृतसर-जयानगर, नई दिल्ली-लखनऊ, बंगलुरु-दानापुर, अहमदाबाद-दरभंगा, दिल्ली-अहमदाबाद, पटना अहमदाबाद, वाराणसी-नई दिल्ली और अमृतसर-ब्रांद्रा के बीच क्लोन ट्रेनें चलेंगी।

बता दें कि रेलवे की क्लोन ट्रेन में वो ही यात्री सफर कर सकेंगे जिनको अपने गंतव्य तक जाने के लिए वेटिंग टिकट मिलेगा। क्लोन ट्रेन की योजना से वेटिंग टिकट में सीट कंफर्म ना होने की चिंता खत्म हो जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER