बड़ी खबर / भारतीय रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, अब इन ट्रेनों में होंगे सिर्फ ऐसी के कोच, गरीब रथ की तरह...

Zoom News : Oct 12, 2020, 03:41 PM
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है। रेलवे जल्द ही स्पेशल ट्रेनों पर विशेष रूट पर एसी कोच ट्रेनें चलाएगा। इस फैसले पर रेलवे का तर्क है कि 130 किमी की रफ्तार से ट्रेनें चलाने के लिए ऐसा करना जरूरी है। जल्द ही ऐसी ट्रेनों के कोच रेलवे कोच फैक्ट्री में तैयार होंगे। प्रोटोटाइप क्या होगा, इस पर यात्रियों से मिले फीडबैक और सुझावों के बाद योजना को बड़े पैमाने पर लागू किया जाएगा।

दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-कोलकाता रूट पर दौड़ेगी पहले एसी ट्रेन

रेलवे के अनुसार, वर्तमान में, दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-कोलकाता मार्ग को 130 किलोमीटर की ट्रेन के लिए तैयार किया जा रहा है। जिसके बाद ऐसी ट्रेनों को रेलवे के दिल्ली-मुंबई-चेन्नई और कोलकाता को जोड़ने वाले स्वर्णिम चतुर्भुज और गोल्डन डायगोनल पर चलाया जाएगा। इस पूरे मुद्दे पर रेलवे का तर्क है कि स्लीपर क्लास और जनरल क्लास ट्रेनों में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। और यात्रियों की समस्या के कारण ट्रेनों की गति नहीं बढ़ाई जा सकती है।

जल्द तैयार होगी एसी कोच की रेक

रेलवे का कहना है कि एसी कोच वाले 25 कोचों की रैक जल्द ही तैयार हो जाएगी, और आने वाले समय में इसे और बढ़ाया जाएगा। ये रेक कपूरथला कोच फैक्ट्री में बनाए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, रेलवे के नए टाइम टेबल में एसी ट्रेनों को शामिल किया जाएगा और रेक तैयार होने के साथ ही उन ट्रेनों को भी शुरू किया जाएगा। यानी आने वाले समय में स्पेशल रूट पर जो भी नई ट्रेन शुरू होगी, उसमें कोई स्लीपर क्लास या जनरल कोच बॉक्स नहीं होगा।

गरीब रथ की तरह होंगे कोच

दूसरी ओर, रेलवे नए एसी -3 श्रेणी के कोच भी तैयार कर रहा है। जिससे स्लीपर क्लास और एसी क्लास के किराए में अंतर कम हो जाएगा। इन एसी कोचों में और बर्थ डाले जाएंगे। ताकि रेल यात्री स्लीपर कोच की तुलना में थोड़ी अधिक कीमत पर एसी कोच का आनंद ले सकें। आपको बता दें कि कोच गरीब रथ ट्रेन के कोच की तरह होगा। रेलवे का कहना है कि गरीब कम पैसे में एसी में यात्रा करने का आनंद ले सकते हैं।रेलवे का कहना है कि इसकी सामान्य ट्रेनें भी चलती रहेंगी, लेकिन इसकी गति कम कर दी जाएगी। यानी अगर यात्रियों को 130 किलोमीटर की स्पीड वाली सुपरफास्ट ट्रेनों में सफर करना है। इसलिए उनके पास केवल एसी क्लास का विकल्प होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER