India-China / भारतीय जवानो ने पकड़ा चीनी सैनिक को, लद्दाख सीमा में घुसा, साथ में मिले सैन्य दस्तावेज

Zoom News : Oct 19, 2020, 03:35 PM
नई दिल्ली/लद्दाख. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत-चीन फेसऑफ़ के बीच सुरक्षा विवाद के बीच लद्दाख के चुमार-डेमचोक क्षेत्र में एक चीनी सैनिक को गिरफ्तार किया गया है। सुरक्षा बलों से जुड़े एक सूत्र ने यह जानकारी देते हुए कहा कि वह गलती से भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया होगा। उसे निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद वापस चीनी सेना को सौंप दिया जाएगा।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, 'चीनी सैनिक को लद्दाख के चुमार-डेमचोक इलाके में सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार किया था। उसने अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया होगा। प्रक्रिया का पालन करने के बाद, वह प्रोटोकॉल के अनुसार चीनी सेना में वापस जाएगा।

अपना याक बरामद करने भारत में आ गया चीनी सैनिक- सूत्र

सूत्रों ने कहा कि चीनी सेना के छठे मोटराइज्ड इन्फैंट्री डिवीजन के सिपाही से पूछताछ की जा रही है कि वह जासूसी मिशन 0 पर था या नहीं। सूत्रों ने बताया कि उसके पास से नागरिक और सैन्य दस्तावेज मिले हैं।

सूत्रों ने दावा किया कि चीनी सैनिक अपने याक को बरामद करने के लिए भारत पहुंचे। सूत्रों ने कहा कि वह अकेला था और उसके पास कोई हथियार नहीं था। यह कहा गया था कि 'यदि वह अनजाने में प्रवेश कर गया, तो उसे प्रोटोकॉल के अनुसार वापस चीनी को सौंप दिया जाएगा।' बताया गया कि यह घटना रविवार रात की बताई गई है। सूत्रों ने कहा कि सेना अब एक औपचारिक बयान तैयार कर रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER