क्रिकेट / इतिहास में सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला टी20I मैच बना टी20 विश्व कप का भारत-पाक मैच

Zoom News : Nov 26, 2021, 07:50 AM
क्रिकेट: यूएई में खेले गए टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में भले ही भारतीय टीम का प्रदर्शन खास अच्‍छा नहीं रहा हो लेकिन इसके बावजूद भी दर्शकों की संख्‍या में किसी प्रकार की कमी नहीं आई है. आईसीसी की तरफ से बताया गया कि इस टी20 वर्ल्‍ड कप को दुनिया भर में 16 करोड़ 70 लाख से अधिक लोगों ने टीवी पर देखा. भारत और पाकिस्‍तान के बीच 24 अक्‍टूबर को खेला गया मैच इस दौरान टीवी व्‍यूअरशिप के मामले में सबसे आगे रहा.

आखिरी टी20 वर्ल्‍ड कप इससे पहले पांच साल पहले यानी साल 2016 में खेला गया था, जिसे वेस्‍टइंडीज ने अपने नाम किया था. इस बार ऑस्‍ट्रेलिया की टीम ने न्‍यूजीलैंड को हराकर खिताब पर कब्‍जा किया. आईसीसी की तरफ से बताया गया कि पांच साल बाद हुए टूर्नामेंट का करीब 10,000 घंटे टीवी और डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर 200 देशों में प्रसारण किया गया.

भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में दर्शकों की संख्या में इजाफा हुआ. भारत-पाकिस्तान मैच को भारत में स्टार इंडिया नेटवर्क पर 15.9 अरब मिनट देखा गया. यह मैच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच हो गया. इससे पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2016 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल मैच सबसे ज्यादा देखा गया था.

भारत के जल्दी बाहर होने के बावजूद भारत में टूर्नामेंट को टीवी पर 112 अरब मिनट देखा गया. आईसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने कहा ,‘‘हमें खुशी है कि टूर्नामेंट को इतने दर्शक मिले. इससे पता चलता है कि टी20 क्रिकेट कितना लोकप्रिय है ..’’

ब्रिटेन में भारत पाकिस्तान मैच के दर्शक 60 प्रतिशत बढे जबकि कुल बाजार में दर्शक संख्या सात प्रतिशत बढी है. पाकिस्तान में टूर्नामेंट पहली बार तीन चैनलों पीटीवी, एआरवाय और टेन स्पोर्ट्स पर प्रसारित किया गया और 2016 की तुलना में दर्शक 7 . 3 प्रतिशत बढ़े.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER